ATM से पैसे निकाल रहे हैं तो पड़ सकते हैं बीमार

आज के जमाने में एटीएम का प्रयोग करना बहुत जरुरी हो गया है जिसके बिना अब कोई काम भी नहीं चलता. हम कैश निकालने के लिए एटीएम का सहारा लेते हैं. लेकिन आप ये नहीं जानते होंगे कि एटीएम से पैसे निकालना आपके लिए बहुत हानिकारक भी साबित हो सकता है और आपके लिए कई बीमारियों को आमंत्रित भी कर सकता है. जी हाँ, आइए जानते हैं इसके बारे में कि एटीएम से पैसे निकालने से आपकी सेहत कैसे बिगड़ सकती है और इससे कैसे बचा जा सकता है.

दरअसल, एक एटीएम से कई लोग पैसे निकालते हैं और एक दिन में सैंकड़ों लोग एक ही एटीएम से पैसे निकालते हैं. जिससे एटीएम की स्क्रीन और कीपैड पर कई तरह के हानिकारक बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और जब आप एटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो आप भी वो बैक्टीरिया के साथ सम्पर्क में आ जाते हैं. इन बैक्टीरिया से आपको कई एलर्जी भी हो सकती है. इसलिए एटीएम का इस्तेमाल करते सावधानी अवश्य बरतें. इसके लिए जब कभी भी एटीएम से पैसे निकालने जाएं तो उसके बाद अपने हाथों को अवश्य साफ करें और साबुन से हाथ जरूर धोएं.

वहीं अगर आप साबुन से हाथ नहीं धो पाते हैं तो अपने साथ सेनेटाइजर रखें और इसका इस्तेमाल अवश्य करें, जिससे आपके हाथ पर लगे कीटाणु मर जाते हैं. दरअसल, एक रिसर्च में सामने आया है कि एटीएम के कीपैड पर कई तरह के माइक्रोकीटाणु होते हैं जिनके सम्पर्क में आने से हमे बीमारी हो सकती है. इसके बाद अगर सीधे खाना खाने बैठ गए तो ये कीटाणुओं आपके पेट में जा सकते हैं और खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए अगर हो सके तो आप एटीएम कीपैड का इस्तेमाल दस्ताने पहनकर करें और कोशिश करें कि एटीएम के यूज के बाद अपने हाथों को चेहरे से अवश्य दूर रखें.  

डायबिटीज़ वाले पेशेंट भी खा सकेंगे दिवाली की ये 5 मिठाई

क्या आप भी लेते अधिक मात्रा में अदरक, ये हो सकती है बीमारियां

दिवाली पर होने वाले वायु प्रदुषण से बचाएंगे ये घरेलु उपाय

Related News