असम में बाढ़ से हाहाकार, पानी का बहाव इतना तेज़ कि पटरी से पलट गई ट्रेन, देखें Video

गुवाहाटी: असम में लगातार हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन से आम जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. राज्य में लगभग 20 जिलों के 1.97 लाख लोग इस बाढ़ से प्रभावित हैं. असम और पड़ोसी राज्यों- मेघालय, और अरुणाचल प्रदेश में बीते कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश की वजह से नदियों में जलस्तर बढ़ता जा रहा है और कोपिली नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है.

 

असम में भारी बारिश और भूस्खलन के चलते दीमा हसाओ जिले का हाफलोंग स्टेशन पूरी तरह पानी में डूब गया है. बाढ़ में डूबे इस स्टेशन का वीडियो सामने आया है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे बाढ़ के पानी के बहाव की वजह से स्टेशन पर खड़ीं ट्रेनें भी पटरी से पलट गई है. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक, अकेले कछार में 51,357 लोग प्रभावित हुए हैं. साल की पहली बाढ़ की वजह से 46 राजस्व मंडलों के 652 गांव प्रभावित हुए हैं और बाढ़ के पानी से 16,645.61 हेक्टेयर फसल भूमि तबाह हो चुकी है. 

असम के निरंतर हो रही बारिश के चलते विभिन्न इलाकों से बाढ़ की परेशान करने वाली तस्वीरें सामने आई हैं. असम के नागांव में बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन गई है. नागांव में कामपुर के कई इलाकों में बारिश के बाद चारों ओर पानी ही पानी नजर आ रहा है. बाढ़ प्रभावित इलाकों में मदद के लिए सरकार ने इंडियन आर्मी, अर्धसैनिक बलों, अग्निशमन और आपातकालीन सेवाओं, SDRF, नागरिक प्रशासन और प्रशिक्षित स्वयंसेवकों को लोगों के बचाव के लिए तैनात किया है. लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकाल कर राहत शिविर में ले जाया जा रहा है.

शादी के 12 साल बाद भी नहीं हुई संतान, बीवी करना चाहती थी दूसरी शादी.., दुखी होकर पति ने दे दी जान

मोदी सरकार के इस फैसले से दुनियाभर में गहराया खाद्य संकट, जानिए क्या है मामला

'एशिया में मृत्य दर बढ़ा सकती है खतरनाक लू..', विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

Related News