कोरोना से जंग में भारत की मदद करेगा ADB, देगा इतने अरब डॉलर

नई दिल्ली: एशियाई विकास बैंक (ADB) के अध्यक्ष मासत्सुगु असकावा ने शुक्रवार को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से लड़ने में भारत की सहायता के लिए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2.2 अरब डॉलर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) की मदद का आश्वासन दिया है. असकावा ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए भारत सरकार के उपायों की सराहना की. 

इन उपायों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य आपातकालीन कार्यक्रम, उद्योगजगत को टैक्स और अन्य राहत तथा 26 मार्च को घोषित 1.7 लाख करोड़ रुपये का वित्तीय राहत पैकेज शामिल है. सरकार ने तीन हफ्ते के देशव्यापी लॉकडाउन से प्रभावित गरीबों, महिलाओं और श्रमिकों को फ़ौरन नकद और राशन जैसी सहायता उपलब्ध कराने के लिए इस राहत पैकेज का ऐलान किया है.

असकावा ने कहा है कि, ‘‘एडीबी भारत की आपातकालीन जरूरतों में सहायता करने के लिए प्रतिबद्ध है. हम स्वास्थ्य क्षेत्र और गरीबों, अनौपचारिक श्रमिकों, छोटे और मझोले उद्योगों और वित्तीय क्षेत्र पर इस महामारी के आर्थिक प्रभाव को कम करने में सहायता के लिए 2.2 अरब अमेरिकी डॉलर की तत्काल सहायता देने की तैयारी कर रहे हैं.’’ एडीबी ने एक बयान में कहा कि इस दौरान वह प्राइवेट सेक्टर की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए भी काम कर रहा है. उन्होंने कहा है कि, ‘‘आवश्यकता पड़ने पर भारत के लिए एडीबी की मदद को और बढ़ाया जाएगा।

जेईई मेन के आवेदनकर्ता को मिला सुनहरा मौका, जानें कैसे

द जंगल बुक के पहले एपिसोड से दर्शक हुए निराश

30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने पर क्या कहता है सर्वे ?

Related News