NSA अजित डोभाल का जन्मदिन आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम राज

नई दिल्ली: अजीत डोभाल को भारत का जेम्स बॉन्ड भी कहा जाता है, वे भारत के प्रधान मंत्री के पांचवें और वर्तमान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) हैं। अजीत डोभाल कई राष्ट्रीय रक्षा मिशनों में अपने अविश्वसनीय योगदान के साथ पिछले चार दशकों से विभिन्न पदों पर देश की सेवा कर रहे हैं। डोभाल का जन्म 20 जनवरी, 1945 को उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल क्षेत्र के घिरे बनेलस्युं गांव में हुआ था। 

उनके पिता, मेजर जी एन डोभाल, भारतीय सेना में एक अधिकारी के रूप में कार्यरत थे, जिसके कारण डोभाल की प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान के अजमेर मिलिट्री स्कूल से हुई। बाद में, डोवेल ने आगरा विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। सर्वोच्च पद के अधिकारी का जीवन और करियर किसी एक्शन फिल्म के समान होता है। केरल कैडर से, उन्होंने 1968 में भारतीय पुलिस सेवा में प्रवेश किया। चार साल बाद, 1972 में, वह इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) में शामिल हो गए, जहाँ उन्होंने 2005 में निदेशक के रूप में अपनी सेवानिवृत्ति तक सेवा की।

अपने पूरे करियर के दौरान, उन्होंने दस वर्षों से अधिक समय तक आईबी के ऑपरेशन विंग का नेतृत्व करते हुए कई राष्ट्रीय रक्षा मिशनों में उत्कृष्ट योगदान दिया। 1999 में पांच नकाबपोश आतंकवादियों द्वारा जब इंडियन एयरलाइंस के एयरबस A300 विमान को हाईजैक करके  कंधार ले जाया गया था। उस समय, भारत सरकार ने आतंकियों से बात करने के लिए डोभाल सहित वार्ताकारों की एक टीम भेजी, जो उस समय गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि थे।

उन्होंने स्थिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, अपहर्ताओं को उन तीन आतंकवादियों के बदले में यात्रियों को मुक्त करने के लिए राजी किया, जिन्हें भारत में बंदी बनाया गया था। डोभाल ने इस प्रकरण को भारत सरकार की "कूटनीतिक विफलता" कहा क्योंकि यह यात्रियों की शीघ्र रिहाई के लिए अमेरिका और यूएई को अपने रसूख का उपयोग करने के लिए राजी करने में असमर्थ था।  

क्या दिल्ली हाई कोर्ट के जज बन पाएंगे 'समलैंगिक' वकील सौरभ कृपाल ?

दिल्ली तक पहुंचे खालिस्तानी आतंकी ! दीवारों पर लिखे नारे, पुलिस ने मिटाए

सपा MLA इरफ़ान सोलंकी को झटका, हाई कोर्ट से भी ख़ारिज हुई जमानत याचिका

 

Related News