क्या आपको भी है अच्छी नींद की ख्वाहिश

स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद जरूरी है. खान-पान की आदतों और नींद के बीच गहरा संबंध है. यदि समय पर भोजन किया जाए तो रात को अच्छी तरह सोया जा सकता है.

1-आयुर्वेद के मुताबिक अनियमित नींद शरीर के कफ दोष से प्रभावित होती है. दूध अपने भारीपन, मिठास और ठंडे मिजाज के कारण कफ प्रवृत्ति को बढ़ाकर नींद लाने में सहायक होता है. रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीने से मांसपेशियों और नसों को आराम मिलता है और नींद अच्छी आती है. 

2-साबुत अनाज सेहत से भरपूर होता है. इससे विटामिन 'ई', विटामिन 'बी' और अन्य तत्व जैसे जस्ता,सेलेनियम, तांबा, लौह, एवं मैग्नीशियम आदि प्राप्त होते है. इसमें रेशा भी भरपूर मात्रा में होता हैं. और अच्छी नींद के लिए मैग्नीशियम एक जरूरी पोषक तत्त्व माना जाता है.

3-जिन्हें अच्छी नींद की ख्वाहिश होती है, उन लोगों के लिए शकरकंद एक स्लीपर ड्रीम के समान होता है. शकरकंद में अच्छी नींद के लिए जरूरी कार्बोहाइड्रेट के साथ मांसपेशियों को मजबूत आराम पहुंचाने वाला पौटेशियम भी होता है. शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैग्नीशियम, फाइबर और विटामिन का अच्छा स्रोत है. इसमें मौजूद ये तत्व एंटीऑक्सिडेंट्स का काम करते है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

बिना जिम गए होगा वजन कम

Related News