4 अप्रैल की दोपहर की सुर्खियां

न्यूज़ ट्रैक पर एक नजर में आज दोपहर की बड़ी खबरें.

1 डरे बिना हिन्दी भाषा का इस्तेमाल करें सांसद- वैंकेया नायडू राज्यसभा अध्यक्ष वैंकेया नायडू ने मंगलवार को

सांसदों से हिंदी में बोलने की अपील की. उन्होंने कहा कि सांसदों को 'व्याकरण की गलतियों' से नहीं घबराना चाहिए. नायडू ने राज्यसभा हिंदी कमिटी की मीटिंग के दौरान यह बात कही , जो कि साढ़े तीन साल के अंतराल के बाद मंगलवार को हुई. इसके साथ ही उन्होंने हिंदी को बढ़ावा देने के लिए साल में दो बार इस कमिटी की मीटिंग करना आवश्यक बताया.

2 चुनाव आयोग ने ली राहुल और शाह के विमानों की तलाशी -कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और भाजपा के राष्ट्रीय प्रमुख अमित शाह के विशेष विमानों के उत्तर कर्नाटक में हुबली हवाई अड्डा पर उतरने के बाद मंगलवार को अधिकारियों ने इन विमानों की तलाशी ली. कर्नाटक में 12 मई को होने जा रहे विधानसभा चुनाव को लेकर प्रचार के सिलसिले में ये दोनों नेता कर्नाटक आए थे.

3 ट्रंप से ट्रेड वॉर के लिए भी तैयार हैं- चीन चीन ने मंगलवार को कहा कि उसने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के साथ बातचीत का द्वार खुला रखा है, लेकिन इसके बावजूद यदि व्यापार युद्ध (ट्रेड वॉर) छिड़ता है, तो वह इसे अंत तक लड़ेगा. अमेरिका द्वारा इस्पात और एल्युमीनियम पर शुल्क लगाने के जवाब में चीन ने सोमवार को 128 अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क लगाने की घोषणा की थी.

4 SC/ST के अधिकारों की रक्षा के लिए हर कोशिश करेंगे- शाह ‘भारत बंद’ के दौरान सोमवार को हुई हिंसा के बाद आज भाजपा और केंद्र सरकार ने दलितों के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए कहा कि वह इस समाज के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने दलितों और आदिवासियों के हितों की रक्षा करने को लेकर सरकार की प्रतिबद्धता जताई.

5 कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत -आज 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स 4 अप्रैल से ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट शहर में शुरू हो रहे हैं. कॉमनवेल्थ दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मल्टी स्पोर्ट्स इवेंट है। ओलिंपिक और एशियन गेम्स के बाद इसी का नंबर आता है. लेकिन खेल के स्तर और खिलाड़ियों की बात करें, तो कॉमनवेल्थ गेम्स किसी से पीछे नहीं है. इस बार भी तमाम ऐसे एथलीट्स हैं, जो पहले ही ओलिम्पिक या अन्य चैम्पियनशिप में जीत हासिल कर चुके हैं.

यह भी देखें

विलुप्त होती जा रही है गौरैया चिड़िया की प्रजाति

एक बार फिर से माउन्ट एवरेस्ट की चढ़ाई करने को तैयार हैं कामी रीता शेरपा

 

Related News