आंध्र प्रदेश के वैज्ञानिक आर वी कृष्णैया ने रेलवे को दिखाया नया रास्ता

नई दिल्ली: चेब्रोलू इंजीनियरिंग कॉलेज, चेब्रोलू, गुंटूर जिले के आर वी कृष्णैया ने चलती ट्रेनों से शौचालय के कचरे के संग्रह और विभिन्न सामग्रियों को अलग करने और उसे प्रयोग करने योग्य उत्पादों में संसाधित करने के लिए एक स्वचालित तकनीक विकसित की है। मौजूदा जैव-शौचालय मानव अपशिष्ट को गैस में परिवर्तित करने के लिए एनारोबिक बैक्टीरिया का उपयोग करते हैं, लेकिन यह बैक्टीरिया यात्रियों द्वारा शौचालय में फेंके गए प्लास्टिक और कपड़े की सामग्री को विघटित नहीं कर सकते। इसलिए, टैंक के अंदर ऐसी गैर-विघटित सामग्री का रखरखाव और हटाना मुश्किल है।

1 लाख रुपये प्रति यूनिट की लागत वाले जैव-शौचालयों के विपरीत, नई तकनीक लागत को केवल 15,000 रुपये तक लाती है। डॉ. आर.वी. कृष्णैया ने इस तकनीक को और उन्नत बनाने के लिए एमटीई इंडस्ट्रीज के साथ करार किया है। स्वचालित प्रणाली में तीन सरल चरण होते हैं, सेप्टिक टैंक (जिसे ट्रैक के नीचे रखा जाता है, यानी ट्रेन लाइन) शीर्ष कवर खुल जाता है जब ट्रेन सेप्टिक टैंक के पास आती है। रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) सेंसर और रीडर का उपयोग करके क्रमशः इंजन और सेप्टिक टैंक की स्थिति में रखा जाता है, टॉयलेट टैंक में सीवरेज सामग्री को सेप्टिक टैंक में गिरा दिया जाता है, जब वे परस्पर सिंक्रनाइज़ होते हैं, और अंत में सेप्टिक टैंक कवर बंद हो जाता है जब ट्रेन चलती है। 

ट्रेन के शौचालयों से एकत्रित सीवरेज सामग्री को इस तरह से अलग किया जाता है कि मानव अपशिष्ट एक टैंक में जमा हो जाता है, और अन्य सामग्री जैसे प्लास्टिक सामग्री, कपड़ा सामग्री आदि दूसरे टैंक में जमा हो जाती है। प्रयोग करने योग्य सामग्री में परिवर्तित करने के लिए मानव अपशिष्ट को अलग से संसाधित किया जाता है। प्लास्टिक और कपड़े की सामग्री को अलग से संसाधित किया जाता है।

खतरों के खिलाड़ी 11 के पहले एपिसोड ने ही सोशल मीडिया पर मचाया धमाल, इन कंटेस्टेंट की हो रही है तारीफ

प्रियंका चोपड़ा के जन्मदिन को फैंस ने घोषित किया 'पीसी डे', कहा- आप पर हमें गर्व है...

अभिनेत्री बनने से पहले ये काम करती थी भूमि पेडनेकर, फिर इस तरह मिली कामयाबी

Related News