अमित शाह ने किया 'APJ कलाम' पर लिखी पुस्तक का विमोचन, बोले- पीएम मोदी की पहल से पूरे हो रहे उनके सपने

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार (29 जुलाई) को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बड़ी प्रगति कर रहा है, यही दृष्टिकोण प्रतिष्ठित वैज्ञानिक और दिवंगत राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का था। "डॉ एपीजे अब्दुल कलाम, मेमोरीज़ नेवर डाई" पुस्तक के विमोचन समारोह को संबोधित करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने भारत की अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के लिए उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए पूर्व राष्ट्रपति की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि, "पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारे छात्रों, युवाओं और उनके स्टार्टअप के लिए अंतरिक्ष विज्ञान में अवसर खुले हैं। एपीजे अब्दुल कलाम का अंतरिक्ष विज्ञान में उपलब्धियों का सपना पीएम मोदी के नवाचारों और नई पहलों से पूरा होगा और मुझे विश्वास है कि भारत अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में पूरी दुनिया नेतृत्व करेगा।"  शाह ने कहा कि दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति के नक्शेकदम पर चलते हुए, पीएम मोदी के नेतृत्व में, देश ने 55 अंतरिक्ष यान मिशन, 50 लॉन्च वाहन मिशन और 11 छात्र उपग्रह लॉन्च किए। उन्होंने बताया कि एक ही उड़ान में रिकॉर्ड 104 उपग्रहों (PSLV-C37, ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान) को लॉन्च किया गया और एक उपग्रह के पुनः प्रवेश (पृथ्वी के वायुमंडल में) का प्रयोग भी सफलतापूर्वक पूरा किया गया। अमित शाह ने शुक्रवार को यहां एक रैली को संबोधित किया और अपनी पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष के अन्नामलाई की राज्यव्यापी पदयात्रा 'एन मन एन मक्कल' (मेरी भूमि, मेरे लोग) को हरी झंडी दिखाई। बता दें कि, रामेश्वरम पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम (1931-2015) का गृह नगर है।

पूर्व राष्ट्रपति के जीवन और समय का जिक्र करते हुए, शाह ने कहा कि कलाम साहब, जिन्होंने अपना जीवन अखबार बांटने वाले एक 'पेपर बॉय' के रूप में शुरू किया था, और बाद में देश के लिए अपने काम से सुर्खियां बटोरीं और अंततः भारत के राष्ट्रपति का उच्च पद ग्रहण किया। कलाम साहब ने अपने कार्यों से सार्वजनिक जीवन में ईमानदारी का परिचय दिया और यही बात बताती है कि लोग उन्हें 'जनता के राष्ट्रपति' के रूप में याद करते हैं। उन्होंने याद किया कि कलाम साहब के राष्ट्रपति काल के दौरान, जब उनसे मिलने वाले लोग नौ दिनों के लिए राष्ट्रपति भवन में रुके थे, तो उन्होंने (राष्ट्रपति ने) उनके रहने के लिए सरकार को 9.52 लाख रुपये भेजे थे, हालांकि प्रोटोकॉल के अनुसार वे राज्य-अतिथि थे। फील्ड मार्शल मानेकशॉ के साथ एक बैठक के बाद, दिवंगत राष्ट्रपति ने पूर्वव्यापी प्रभाव से उनके लंबित भुगतान की व्यवस्था करके ऐसे अधिकारियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के प्रति अपना सम्मान दिखाया था। उनकी विनम्रता की सराहना करते हुए गृह शाह ने कहा कि कलाम एकमात्र व्यक्ति थे, जिन्होंने राष्ट्रपति के रूप में केवल दो सूटकेस के साथ राष्ट्रपति भवन में प्रवेश किया था और पद छोड़ने के बाद बिल्कुल उसी तरह घर गए थे।

शिक्षक भर्ती घोटाला: ED की चार्जशीट में सीएम ममता के भतीजे अभिषेक बनर्जी का नाम, क्या होगी गिरफ़्तारी ?

हनुमान मंदिर के पास काटकर फेंका गौवंश, मुहर्रम से पहले सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने की कोशिश

'मातृभाषा में शिक्षा भारतीय छात्रों के लिए न्याय के नए रूप की शुरुआत..', राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर पीएम मोदी का अहम संबोधन

Related News