जल्द बाजार में आ जाएगा कोरोनावायरस का टीका, US में युद्धस्तर पर चल रहा काम

वाशिंगटन: कोरोना वायरस (Covid-19) की वैक्सीन उम्मीद से बहुत जल्द बाजार में आ जाएगी. अमेरिका स्थित फार्मास्युटिकल कंपनी मॉडर्ना बीते कुछ दिनों से Covid-19 के टीके की टेस्टिंग पर काम कर ही है. इस कंपनी ने सोमवार को घोषणा की है कि वो टीके को जल्दी ही, इस वर्ष पतझड़ के मौसम तक, सीमित मात्रा में बनाने में कामयाब होगी. कंपनी ने सोमवार को यूएस सिक्योरिटीज़ एंड एक्सचेंज कमीशन को इस बारे में डिस्कलोज़र रिपोर्ट प्रस्तुत की.

रिपोर्ट में मॉर्डना के CEO स्टीफेन बेंसेल के उस बयान का हवाला दिया गया है जो उन्होंने गोल्डमैन सैक्स के प्रतिनिधि को दिया. इस बयान में बेंसेल ने कहा है कि, कमर्शियल तौर पर मुहैया होने वाला टीका अभी 12-18 महीने उपलब्ध नहीं हो सकेगा. किन्तु  आपातकालीन उपयोग के लिए ये टीका कुछ लोगों के लिए उपलब्ध हो सकता है, जिनमें संभवत: हेल्थकेयर में जुटे लोग शामिल हो सकते हैं. और ये 2020 के पतझड़ मौसम में ही संभव हो जाएगा.

कंपनी एंटी-Covid19 टीका mRNA-1273 के नाम से डेवलप कर रही है. ये टीका अमेरिका स्थित वैक्सीन रिसर्च सेंटर (VRC) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज (NIAID) के शोधकर्ताओं की रिसर्च को आधार मानकर बनाया जा रहा है.

भारत पर निर्भर करेगा 'कोरोना' का भविष्य, WHO का दावा

कोरोना से मात्र दो हफ्ते ही लड़ पाएगा न्यूयॉर्क ? मेयर ने बताई खौफनाक स्थिति

डोनाल्ड ट्रम्प का दावा, 'कोरोना से लड़ने में वरदान साबित हो सकती है ये मेडिसिन'

Related News