भारत के हित में अमेरिकी संसद में पास हुआ राष्ट्रीय रक्षा विधेयक 2019

नई दिल्ली : एक ओर जहां भारतीय संसद में मानसून सत्र जारी है और एक के बाद एक कई विधेयक पारित हुए जा रहे है. वहीं दूसरी ओर अमेरिकी संसद में बीते कल नया राष्ट्रीय रक्षा विधेयक पास किया गया है. इसके साथ ही अमेरिकी संसद में और भी कई अहम फैसले लिए गए हैं. अब भारत को रूस से जो रक्षा उपकरण खरीदने में समस्या उत्पन्न हो रही थी, उसमे भी अब भारत के लिए आसानी हो जाएगी. 

9/11 हमले मे मारे गए लोगों के परिजन चाहते है ब्रिटेन मे मौजूद ईरान की संपत्तियो पर कब्जा

अमेरिकी संसद में पास हुए राष्ट्रीय रक्षा विधेयक के तहत अब भारत आसानी से रूस से हथियार खरीद सकेगा. अमेरिकी संसद द्वारा राष्ट्रीय रक्षा विधेयक, 2019 पारित किए जाने से सीएएटीएस कानून के तहत भारत को बड़ी खुशखबरी मिली है. क्योंकि अब भारत के ख़िलाफ़ प्रतिबंध लगने की आशंका भी समाप्त हो गई है.  

अमेरिका ने भारत को दिया STA-1 का दर्जा, ये होंगे फ़ायदे

प्रतिबंधों के जरिए अमेरिका के विरोधियों के खिलाफ कार्रवाई कानून (सीएएटीएसए) के तहत ऐसे देशों के ख़िलाफ़ प्रतिबन्ध लगाया जाता है जो रूस से रक्षा उपकरण खरीदते है. व्हाइट हाउस में राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य रहे जोसुआ व्हाइट के मुताबिक, सीएएटीएसए के नये संशोधित प्रावधानों को कानूनी रूप मिलने के बाद भारत के लिए रूस से एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली खरीदना आसान हो जाएगा.

ख़बरें और भी...

ट्रम्प ने अमेरिकी मीडिया को बताया 'देशद्रोही'

तो अब US की सरकार ठप्प करेंगे ट्रम्प

Related News