अपच हो तो सौंफ लें जनाब

आप भोजन करने के बाद पेट फूल जाने या फिर अक्सर बदहजमी होने, खट्टी डकारें आने और सीने में जलन से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपकी सहायता कर सकते हैं जरूरत है आपको इसे समय पर और सही मात्रा में अपनाने की हां आप चाहें तो इसे अपनाने के पहले अपने चिकित्सक से कंसल्ट कर सकती हैं।

आपकी इन परेशानियों को दूर करती है सौंफ। यह सौंफ बेहद लाभदायक है। थोड़ी सी सौंफ जहां भोजन के बाद आपको हल्कापन और राहत देती है वहीं आपके मुंह की दुर्गंध को भी दूर कर देती है। सौंफ से आपका खून भी साफ रहता है और आपकी आंखों के लिए भी यह बेहद उपयोगी है। यदि आप अपच से निजात पाना चाहते हैं तो सौंफ आपके लिए फायदेमंद है।

अपच है क्या

आखिर हम अपच के बारे में जान लेते हैं कि अपच क्या है। दरअसल अपच को बदहजमी या फिर इनडाइजेशन कहा जाता है। जब भी आपकी आंतों में गया भोजन ठीक से पच नहीं पाता है तो आपको अपच की परेशानी होती है। कई बार लीवर के फंक्शन ठीक नहीं रहते हैं ऐसे में अपच की परेशानी होती है। कई बार तो पाचक रस जो कि नेचुरल होता है ठीक से जनरेट नहीं हो पाता है।

दरअसल इसके कई कारण होते हैं जिसमें भोजन के पहले और ठीक बाद में पानी पी लेना प्रमुख होता है ऐसे में भोजन पच नहीं पाता है और पाचन तंत्र पर इसका अफेक्ट होता है। जब आप अपच से परेशान होते हैं तो इसके रिज़ल्ट में आपको गैस, उल्टियां आदि परेशानी होने लगती है और फिर एसिडीटी होती है। यह एसिडीटी कई तरह की परेशानी पैदा करती है।

भूनी सौंफ है अच्छा उपाय

यदि आप तवे पर सौंफ को अच्छे से भून लें और फिर इसका नियमित दिन में तीन से 4 बार और भोजन के बाद सेवन करें तो यह बेहद लाभदायक होता है। सौंफ मिश्री है उपयोगी यदि आप सौंफ मिश्री का उपयोग भोजन के बाद करें तो यह बेहद लाभदायक होता है। इससे आपको आने वाली डकार सहज बाहर निकल जाती है और आपको सीने में जलन आदि की परेशानी नहीं होती जब भी आप गरिष्ठ भोजन कर लेते हैं या होटल का भारी भोजन करते हैं तो सौंफ व मिश्री का सेवन करने से आपको कुछ हल्कापन लगता है।

अजवायन सौंफ उपयोगी

यदि आप अजवायन सौंफ काला नमक, गुलाब का फूल सेंधा नमक त्रिफला का मिश्रण लें तो आपको अजीर्ण में कुछ लाभ होगा मगर याद रहे इनकी मात्रा सही हो और आवश्यकता से अधिक कोई भी तत्व मिश्रण में न डला हो मसलन 100 ग्राम के मिश्रण में त्रिफला 15 प्रतिशत सौंफ 10 प्रतिशत अजवायन 10 प्रतिशत काला नमक 8 प्रतिशत सेंधा नमक 5 प्रतिशत और गुलाब का फूल करीब 5 प्रतिशत के अनुसार मिले हों तो आपको लाभ भी होगा। मगर इसमें आपको योग्य चिकित्सक से परामर्श जरूर लेना चाहिए।

लीची खाये अपने दिल को स्वस्थ बनाये

तो मिल जाएगा तोंद की समस्या से

 

 

 

Related News