बर्ड फ्लू की दस्तक के बीच इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट

शिमला: भारत में बढ़ते ओमिक्रोन वेरिएंट के खतरे के बीच अब बर्ड फ्लू (Bird Flu) का संकट भी बढ़ गया है। केरल एवं राजस्थान में बर्ड फ्लू के केस आने के पश्चात् हिमाचल में भी बर्ड फ्लू का संकट उत्पन्न हो गया है, क्योंकि हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में इन दिनों घुमंतू पक्षियों मतलब कि दूसरे प्रदेशों एवं विदेशी पक्षियों के आने का सिलसिला आरम्भ हो गया है। बता दें कि सर्दियों के मौसम में हिमाचल के जलाशयों में विदेशी पक्षी भारी आँकड़े में आते हैं। जिसके चलते अब हिमाचल में भी बर्ड फ्लू का संकट उत्पन्न हो गया है। बर्ड फ्लू के संकट के बीच हिमाचल पशुपालन विभाग सतर्क हो गया है। तथा लोगों को एहतियात बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

हालांकि, हिमाचल में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई केस सामने नहीं आया है। मगर विभाग ने एहतियातन लोगों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए है। राजधानी शिमला में भी बर्ड फ्लू की आशंका के चलते नगर निगम शिमला के पशुपालन शाखा के चिकित्सक नीरज मोहन ने भी लोगों से एहतियात बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि हिमाचल में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई भी केस सामने नहीं आया है। मगर केरल एवं राजस्थान में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। वही सर्दियों के सीजन में हिमाचल में बेहद से विदेशी परिंदे जलाशय में आते हैं। जिसके चलते बर्ड फ्लू की संभावना बनी रहती है। मगर इस बीच विभाग की तरफ से लोगों को एहतियातन बरतने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा है कि विभाग बगैर नमूनें के किसी भी प्रकार का चिकन या मांस की आपूर्ति राजधानी शिमला के किसी भी हिस्से में नहीं करता है। मगर फिर भी सर्दियों के सीजन में उन्हें थोड़ी बहुत सावधानी बरतना बहुत आवश्यक है। उन्होंने लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया है।

भारत में किसी भी मनुष्य में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं:- साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसी भी इलाके में उनके आसपास एक से अधिक पक्षियों के मरने की खबर है, तो वे तत्काल पशुपालन विभाग को संपर्क करें जिससे उसे लेबोरेटरी के टेस्ट के लिए जालंधर नेशनल लैबोरेट्री भोपाल में भेजा जा सके। जिससे बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोका जा सके। उन्होंने बताया है कि वर्ल्ड फ्लू के मुख्य लक्षण शख्स में नाक बहना तथा सांस लेने जैसी दिक्कत उत्पन्न होती है। अगर किसी शख्स को इस प्रकार की दिक्कत आती है तो वह तुरंत नजदीकी हॉस्पिटल में जाकर चिकित्सक से अपना टेस्ट करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभी तक भारत में किसी भी शख्स में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए हैं। किन्तु अगर बर्ड फ्लू की कोई आशंका या लक्षण नजर आए तो वे तुरंत चिकित्सकों से सलाह लेकर इलाज करा सकते हैं।

ये थे 'सरदार वल्लभ भाई पटेल' के अनमोल विचार

वर्ल्ड कप में फिर आमने-सामने होंगी भारत-पाक की टीम, ICC ने जारी किया शेड्यूल

ब्रिटेन से नोएडा आए 5 लोगों में मिला कोरोना का नया वेरिएंट

Related News