52 की उम्र में भी अक्षय कुमार है इतने इतने फिट, जानें उनका सीक्रेट

बॉलीवुड एक्टर्स को खुद को फिट रखने के लिए काफी मेहनत करते हैं. ऐसे ही एक्टर अक्षय कुमार भी हैं जो अपनी हेल्थ और अपनी डाइट का खास ध्यान देते हैं. इसमें कोई शक नहीं 52 साल की उम्र में भी अपनी वेल टोन्ड बॉडी और फिटनेस के लिए जाने जाते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं अक्षय कुमार के हेल्दी रहने का राज़. 

​स्टेरॉयड, प्रोटीन शेक या प्रोटीन पाउडर से परहेज इन दिनों बड़ी संख्या में यंगस्टर्स बॉडी बनाने के लिए इन्सैन्हर्स, प्रोटीन शेक्स और कई तरह के बॉडी बिल्डिंग पाउडर का इस्तेमाल करते हैं. अक्षय कुमार इन आर्टिफिशल चीजों का इस्तेमाल करने के पूरी तरह से खिलाफ हैं. अक्षय की मानें तो इन बॉडी बनाने और बढ़ाने वाले इन आर्टिफिशल चीजों का सेवन करने पर आपकी मांसपेशियां बन तो जाएंगी लेकिन एक्सर्साइज न करने पर एक महीने के अंदर ही खत्म भी हो जाएंगी. लिहाजा नैचरल चीजें खाएं, दूध पिएं, सब्जी खाएं, शकरकंद, ब्राउन राइस आदि का सेवन करें.

​शाम में 7 बजे के बाद कुछ ना खाएं  अक्षय की मानें तो हेल्दी और फिट रहने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी डायट और खाने पर कंट्रोल करें. यही वजह है कि अक्षय कुमार शाम में साढ़े 6-7 बजे के बाद कुछ भी नहीं खाते. इसकी वजह ये है कि शरीर को खाना पचाने के लिए 3 से 4 घंटे का वक्त चाहिए इसलिए अक्षय सोने से 4 घंटे पहले ही खाना खा लेते हैं.  

इन चीजों को खाएं  अक्षय कहते हैं ब्राउन राइस खाना चाहिए क्योंकि यह गुड कार्बोहाइड्रेट होता है जो आपकी मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद है. साथ ही अखरोट, क्रैनबेरी, बादाम, दूध इन चीजों का सेवन करें और हर हाल में प्रोसेस्ड फूड से दूर ही रहें. अक्षय कहते हैं कि वह हमेशा नैचरल चीजें ही खाते हैं और लैब में तैयार की गई आर्टिफिशल चीजों से दूर ही रहते हैं. 

प्रेगनेंसी में खतरनाक हो सकती है विटामिन डी की कमी..

स्वाद के साथ सेहत में भी लाभकारी है सोडा, जानें फायदे

बार-बार होता है ज़ुखाम तो 4 फूड्स देंगे राहत

 

Related News