स्वाद के साथ सेहत में भी लाभकारी है सोडा, जानें फायदे
स्वाद के साथ सेहत में भी लाभकारी है सोडा, जानें फायदे
Share:

मोटे अनाजों, दालों को पकाने के काम आने वाला बेकिंग सोडा (Baking soda benefits)आपकी सेहत के लिए भी काफी लाभदायक है. इसे आपने अभी तक आपने इसे केक और कुकीज के लिए ही इस्‍तेमाल किया होगा. लेकिन आपको  बता दें ये उतना ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. वैज्ञानिक बता रहे हैं कि अगर आप इसे सुबह पानी के साथ पीते हैं तो ज्‍वाइंट पेन और ऑर्थरा‍इटिस की सूजन में भी आराम मिलता है. इसी के साथ हम आपको बताने जा रहे हैं कि ये किस तरह से आपकी मदद करता है. 

क्‍या कहता है शोध  
जॉर्जिया के ऑगस्टा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक शोध में यह साबित कर दिया है कि बेकिंग सोडा पीने से रूमेटोइड आर्थराइटिस जैसी ऑटोइम्‍यून बीमारियों से होने वाली सूजन को रोकने में मदद मिलती है. वैज्ञानिकों की रिपोर्ट के मुताबिक बेकिंग सोडा स्‍पलीन को प्रोत्‍साहित करने में मदद करता है. जिससे सूजन मे तुरंत लाभ होता है. शोध में यह भी सामने आया कि स्‍वस्‍थ लोगों के समूह में ज्‍यादातर लोग बेकिंग सोडा या कार्बोनेटिड पेय का प्रयोग करते हैं. यह भोजन को पचाने वाले एसिड को बढ़ाने में मदद करता है. 

जानें किस काम आता है बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा जिसे हम साधारण भाषा में खाने वाला सोडा कहते हैं, मोटे अनाजों अथवा दालों को जल्‍दी पकाने में भी इस्‍तेमाल होता है. कभी छोले या राजमा जल्‍दी पकाने हों तो उन्‍हें गलाने के लिए भी चुटकी भर बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल किया जाता है. वहीं जम्‍मू-कश्‍मीर में सर्दियों में इस्‍तेमाल होने वाली देसी चाय, जिसे शीर चाय भी कहते हैं, बनाने में भी बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही बेकरी में बिस्‍कुट, कुकीज, केक, पिज्‍जा बेस आदि बनाने में भी बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल किया जाता है.

बेकिंग सोडा पीने के अन्‍य लाभ
रोजाना खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पीने से आप कई गंभीर बीमारियों से भी निजात पा सकते हैं. यह शरीर में जाकर पीएच की मात्रा को ठीक रखता है. जो कि ब्लड बनाने में हमारी सहायता करता है.

लगातार 15 दिन तक सुबह खाली पेट बेकिंग सोडा पीने से एसिड और पेट फूलने की समस्‍या से निजात मिलती है.

अगर आपकी किडनी में स्टोन हैं, तो इसका सेवन करने से स्टोन से भी निजात मिल सकती हैं. स्टोन होने का मुख्य कारण शरीर में एसिड की अधिक मात्रा हो जाना होता हैं. सोडा का पानी शरीर में एसिड को बैलेंस कर स्टोन से निजात दिलाता है.

कभी-कभी शरीर में एसिड की मात्रा अधिक होने से स्किन संबंधी समस्या, इंफेक्शन हो जाता हैं. इससे बचाव के लिए बेकिंग सोडा का पानी आपके लिए मददगार साबित हो सकता हैं.

बिमारियों से बचाने में मदद करती Salt Therapy, जानें क्या है

जानें कितना स्वास्थ्यवर्धक है फूलगोभी

ई-सिगरेट महिलाओं को बना सकता है बाँझ, जानें रिसर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -