एम्स बना रहा है बर्न यूनिट, जानिए क्या मिलेगी सुविधाएं

रायपुर: एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) की बर्न यूनिट सरकारी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल डीकेएस के जैसी ही बनायी जा रहा है. जिसमें 22 बेड का केबिन है. वही हाइड्रोलिक बिस्तर ऐसे हैं कि मरीज को उसी में रहते हुए केमिकल वाले बाथ टब में नहलाकर ड्रेसिंग की सुविधा दी जाएगी. इसके अतिरिक्त और भी गई तरह की सुविधाएं हैं. एम्स के डायरेक्टर एम. नागकर ने पूूरी बर्न यूनिट को काफी पसंद किया है. उन्होंने बताया कि एम्स में ऐसी ही बर्न यूनिट बनायी जाएगी.  

वही बीते मंगलवार को एम्स के डायरेक्टर डॉ. नितिन एम. नागरकर, मेडिकल अधीक्षक डॉ. करन पीपरे और प्लास्टिक सर्जरी विभाग के डॉक्टरों ने डीकेएस की बर्न यूनिट का निरीक्षण किया. डीकेएस में बर्न के मरीजों के लिए 22 बेड का केबिन बनाया हुआ है. जिसमें झुलसे हुए मरीजों के लिए यूनिट में ही 50 से अधिक बिस्तर अलग हैं. वही पूरी यूनिट में हाइड्रोलिक बेड हैं. इनका बटन दबाकर बर्न के मरीजों को विशेष केमिकल वाले बॉथ टब में नहलाने की सुविधा है. वही नहलाने के समय मरीज बिस्तर पर ही रहता है मरीज को बाथरुम तक ले जाने की जरूरत नहीं पड़ती. वही इसमें मरीज की ड्रेसिंग की भी सुविधा है इसी बेड पर ड्रेसर मलहम पट्‌टी कर सकते हैं. डीकेएस के डॉक्टरों का दावा है कि ये एशिया में किसी भी सरकारी व निजी अस्पतालों में सबसे बड़ी यूनिट है. वही यहां की सुविधाएं भी अलग है. एम्स में 12 से 16 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड बनाया जाएगा. जिसमें बर्न यूनिट में जनरल वार्ड भी होगा. जिसको तैयार करने में तीन से चार माह लग जाएंगे. उन्होंने बताया कि मॉनीटर, वेंटीलेटर की व्यवस्था की जा रही है.

डीकेएस में नेफ्रोलॉजी विभाग में 24 घंटे डायलिसिस की सुविधा है. वही इसकी खास बात यह है कि एचआईवी व हेपेटाइटिस बी के मरीजों के लिए बिलकुल ही अलग से डायलिसिस मशीन की व्यवस्था है. जो की कुछ बड़े निजी अस्पतालों में ही यह सुविधा है. एम्स में भी इस तरह की यूनिट बनाने की तैयारी की जा रही है. जिससे एक साथ जरूरतमंद मरीजों का डायलिसिस किया जा सके. एम्स में नेफ्रोलॉजिस्ट हैं, परन्तु कम मशीन होने की वजह से ज्यादा मरीजों का डायलिसिस नहीं हो पता है.

कोरोना वायरस के चलते बढ़ी मुश्किलें, चीनी नागरिकों पर भारत आने से लगा प्रतिबंध

मौसम ने फिर बदला रंग, कश्मीर में बर्फबारी और कई इलाकों में बारिश के आसार

मकबूल भट की बरसी पर सुरक्षा हुई कड़ी, कुछ इस तरह है आज कश्मीर का हाल

Related News