मध्य प्रदेश में दो दिन बाद तापमान में आ सकती है गिरावट

भोपाल : नौतपा में फिलहाल गर्मी के तेवर तीखे बने हुए हैं. मंगलवार को प्रदेश के छतरपुर, ग्वालियर, रीवा, सीधी, खरगोन, सतना, दमोह, टीकमगढ़, खंडवा और नरसिंहपुर में लू चली है. 25 स्थानों पर दिन का अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री के मध्य में दर्ज किया गया. हालांकि, भीषण गर्मी का जनजीवन पर असर पड़ा. लोग दिनभर गर्मी से बेहाल होते रहे है.

दरअसल, मौसम केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार दो दिन बाद प्रदेश के तापमान में गिरावट आने की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के अनुसार  प्रदेश में सबसे अधिक 46 डिग्री तापमान खजुराहो, खरगोन, रीवा, ग्वालियर और नौगांव में रिकॉर्ड किया गया.

जानकारी के लिए बता दें की वरिष्ठ मौसम विज्ञानी शुक्ला के अनुसार दो दिन बाद गर्मी से राहत मिलने की संभावना है. 30 मई को एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में दाखिल होने जा रहा है. इसके प्रभाव से वातावरण में नमी और बढ़ेगी. बादल छाने और तेज हवाएं चलने से तापमान में गिरावट होगी. वहीं, मालवा-निमाड़ अंचल में नवतपा के दूसरे दिन मंगलवार को लू के थपेड़ों से हर कोई परेशान रहा है. खरगोन में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस रहा है. महाकोशल-विंध्य में नौतपा के दूसरे दिन रीवा में सबसे अधिक 46.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. वहीं बालाघाट और सतना में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहा. बुंदेलखंड के दमोह और पन्ना जिले में भी पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार ही रहा. दिनभर तीखी धूप के साथ ही गर्म हवाएं भी चलती रहीं.

राजस्थान के बाद अब टिड्डियों ने पकड़ा यूपी का रास्ता, सरकार ने हाईअलर्ट किया जारी

हिमाचल में लगातार बढ़ रहा कोरोना का वार, संक्रमितों की संख्या 200 के पार

लॉकडाउन में एक साल की बच्ची का मनाया गया शानदार जन्मदिन

 

Related News