तुर्की-सीरिया के बाद अब फिलीपींस में आया जोरदार भूकंप, बड़े नुकसान की आशंका

मनीला :  फिलीपींस के मनीला में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस हुए है. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.0 दर्ज की जा चुकी है. अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे की रिपोर्ट के अनुसार भूकंप के यह झटके स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 2 बजे झटके महसूस भी हुए है. भूकंप का केंद्र मिंदानाओ द्वीप में दवाओ डे ओरो प्रांत में रहा. मारगुसन आपदा कार्यालय के एक कर्मचारी ने एएफपी को कहा है कि अधिकारी राष्ट्रीय राजमार्ग पर भूस्खलन की खबरों की कार्रवाई भी करने में लगे हुए है. उन्होंने अपना नाम बताने से इनकार करते हुए बोला है कि, “हमें अन्य नुकसान या हताहतों की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है, लेकिन हम शहर के आसपास के गांवों की कार्रवाई कर रहे हैं.”

खबरों का कहना है कि इससे पूर्व फिलीपींस के मसबाते इलाके में बीते 16 फरवरी को 6.1 तीव्रता से भूकंप आया था. हालांकि जिसके कारण से सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई और ना ही इसकी वजह से किसी नुकसान की पुष्टि हुई थी. USGS ने जानकारी देते हुए कहा था कि भूकंप का केंद्र प्रांत के मुख्य द्वीप मसबाते के उसोन नगर पालिका के मिआगा के नजदीकी गांव से 11 किलोमीटर दूर था. खबरों का कहना है कि तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के चलते 50 हजार लोगों की जान चली गई. भूकंप की इस घटना ने पूरी दुनिया में दहशत का माहौल पैदा हो गया.

फिलीपींस के साथ साथ दुनिया के कई देशों में निरंतर भूकंप की घटनाएं घटित हो रही हैं, इसको लेकर भू-वैज्ञानिकों ने चिंता जाहिर की है. वहीं जिसके पूर्व पहले फिलीपींस में बाढ़ के चलते कई लोगों की जान चली गई थी. वर्ष का शुरुआत फिलीपींस के लिए बहुत ही ज्यादा दुखदायक रहा था.

इस इस्लामी मुल्क की यूनिवर्सिटीज में पढ़ाया जाएगा योग, कहा- ये शरीर और मन दोनों के लिए उत्तम

पंजाब यूनिवर्सिटी में होली मना रहे छात्रों पर मुस्लिम भीड़ का हमला, सुरक्षाबलों ने भी पीड़ितों को ही पीटा, Video

मंगल पर आसान हो सकता है जीवन, लेकिन...

 

Related News