आँखों की रौशनी के लिए खाने में शामिल करें ये चीजे

बढ़ती उम्र के कारण नजर का कमजोर होना आम बात है, लेकिन कई लोग ऐसे होते है जिन्हें उम्र से पहले ही नजर कमजोर होने की शिकायत रहती है. जिसके चलते वे काफी परेशान रहते है. अगर आप भी नजर कमजोर होने की परेशानी से निजात पाना चाहते है तो हम आपको बताएंगे कि आप खाने-पीने में इन चीजों को शामिल करें.

सबसे पहले तो आप खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें, क्योकि हरे पत्तों वाली सब्जियों में कैरोटीन नामक तत्‍व मौजूद होता है. साथ ही हरी पत्तेदार सब्‍जियों में पाया जाने वाला प्राकृतिक कैरोटिनॉइड आंख की पुतली पर सकारात्मक असर डालता है. यह बढ़ती उम्र के कारण होने वाले नजरदोष को भी दूर करने का काम करती है. आप विटामिन ए, सी और ई युक्त आहार का सेवन करें, इससे से रेटिना पर आपकी उम्र का ज्यादा असर नही होता है, साथ ही मोतियाबिंद होने की आशंका भी कम हो जाती है.

बादाम का सेवन भी आँखों के लिए बहुत ही लाभकारी है, इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ याद्दाश्त भी तेज होती है इसलिए आप नियमित रूप से भीगे बादाम का सेवन शुरू करें. अखरोट के सेवन से भी आँखों की रौशनी बढ़ती है क्योकि अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स काफी मात्रा में पाए जाते हैं. साथ ही अखरोट में मौजूद विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं.

ये भी पढ़े

फिटकरी के इस्तेमाल से दूर होती है ये समस्याए

हींग के होते है ये बेहतरीन फायदे

गोरे और स्वस्थ बच्चे के लिए प्रेग्नेंसी में करे केसर वाले दूध का सेवन

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

Related News