इस अंतरराष्ट्रीय संस्था ने भी घटाया भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान

नई दिल्लीः देश में चल रही आर्थिक मंंदी को लेकर सरकार विपक्ष के मिशाने पर है। मंदी के कारण कई कंपनियों ने अपने उत्पादन बंद कर दिए हैं। वहीं सरकार ऐसे किसी मंदी से इनकार कर रही है। दुनिया की कई अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं ने भी भारत के आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाया है। इस कड़ी में एशियाई विकास बैंक यानि एडीबी भी शामिल हो गया है। एडीबी ने देश का विकास दर सात फीसद से घटाकर 6.50 प्रतिशत कर दिया है। यद्दपि, बैंक ने भारत की वृद्धि दर चीन से तेज रहने की उम्मीद जताई गई है।

एडीबी ने कहा, 'पहली तिमाही में वृद्धि दर कम होकर पांच फीसद पर आ जाने के बाद वित्त वर्ष 2019-20 के लिए वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6.50 फीसद कर दिया गया है। जुलाई में एडीबी ने 2019-20 के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 7.2 फीसद से घटाकर 7 फीसद किया था। बैंक ने कहा कि विनिर्माण और निवेश में गिरावट, बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों की ओर से कर्ज देने में कटौती, ग्रामीण अर्थव्यवस्था में नरमी और कमजोर होते वैश्विक स्थिति से अनिश्चितता का पता चलता है।

एडीबी ने 2020-21 में देश की विकास दर फिर से 7.20 फीसद पर पहुंचने की बात कही है। चीन को लेकर एडीबी ने कहा कि उसकी आर्थिक वृद्धि दर पिछले साल के 6.60 फीसद से कम होकर इस साल 6.20 फीसद और अगले साल छह फीसद पर आ जाएगी। बता दें कि सरकार ने बीते दिनों अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं। जिसमें कंपनी कर में कमी प्रमुख है। 

सोने के दामों ने फिर दिया झटका, चांदी के रेट में दर्ज की गई गिरावट

दिल्ली से टोरंटो के लिए शुरू हुई फ्लाइट, एयर इंडिया के कर्मचारियों ने ऐसे मनाया जश्न

निष्क्रिय हो सकता है आपका PAN कार्ड, 30 सितम्बर से पहले करलें ये काम....

Related News