ईशनिंदा का आरोप लगाओ और किसी को भी मार डालो, पाकिस्तान में खेल बन गई है अल्पसंख्यकों की हत्या !

इस्लामाबाद: 1947 में भारत से अलग होकर इस्लामी मुल्क बना पाकिस्तान अपनी कट्टरपंथी हरकतों के चलते इस समय आर्थिक तंगी, राजनितिक अस्थिरता, अराजकता और आतंकी हमलों का सामना कर रहा है। इन तमाम समस्याओं के बावजूद पाकिस्तान के कट्टरपंथी सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं, उनके सर पर अब भी धर्मान्धता का भूत चढ़ा हुआ है, जिसका खामियाज़ा अल्पसंख्यक समुदायों (सिख-ईसाई और हिन्दू) के मासूम लोगों को जान देकर चुकाना पड़ रहा है।

 

वहीं, अब जारनावाला में ईसाई समुदाय पर इस्लामवादियों के हमले के कुछ दिनों बाद, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में 'ईशनिंदा' के आरोप में एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई है। कार्यकर्ता फ़राज़ परवेज़ द्वारा एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इस घटना की पुष्टि की गई थी। एक ट्वीट में उन्होंने लिखा कि, 'ग्राफिक चेतावनी। पंजाब, पाकिस्तान इस समय पाकिस्तानी अल्पसंख्यकों के लिए नर्क बन गया है। एक और कथित ईशनिंदा का मामला, एक व्यक्ति की बिना जांच या किसी सबूत के गोली मारकर हत्या कर दी गई।' रिपोर्ट के अनुसार, मृतक ईसाई समुदाय से था। परवेज ने बताया कि पीड़ित के घर में लूटपाट की गयी और उनका सामान बाहर फेंक दिया गया। उनके द्वारा साझा किए गए वीडियो में, एक उन्मादी भीड़ को सड़कों पर इकट्ठा होते देखा जा सकता है, जबकि पृष्ठभूमि में गोलियों की आवाज सुनी जा सकती है। कार्यकर्ता ने यह भी बताया कि पाकिस्तान के फैसलाबाद जिले के जारनावाला में TLP (तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान) से संबंधित इस्लामवादियों द्वारा एक बार फिर एक चर्च को अपवित्र किया गया।

 

उक्त चर्च की दीवारों पर अल्लाह और पैगंबर मुहम्मद की स्तुति लिख दी गई थी। फ़राज़ परवेज़ ने कहा, "अगर चर्च इसे हटाता है, तो ईशनिंदा की अफवाहें भड़कने का खतरा है, जारनवाला जैसी संभावित हिंसा का खतरा है, जहां 21 चर्च और 400 घर जला दिए गए थे।" यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पाकिस्तान का अपने अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं, सिखों और ईसाइयों के साथ व्यवहार पहले से ही सवालों के घेरे में है और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टों में कई बार इसकी कड़ी आलोचना की गई है। पाकिस्तान में चरमपंथी ईशनिंदा के नाम पर सांप्रदायिक भावनाओं को भड़काने और हिंदुओं और ईसाइयों सहित अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने के लिए झूठे आरोपों और निराधार आरोपों का इस्तेमाल करने के लिए भी कुख्यात हैं। यह उत्पीड़न, जिसे ईशनिंदा के आरोपों की मदद से छुपाया गया है, पाकिस्तान की पहचान बन गई है। जहां अल्पसंख्यकों के खिलाफ भीड़ के हमले आम हो गए हैं, जिन्हें अक्सर कानूनी प्रणालियों और सत्ताधारियों द्वारा सहायता और बढ़ावा दिया जाता है। 

'बंगालियों ने तो पतलून उतारी थी, हम चमड़ी उतार देंगे..', पाकिस्तानी सेना के खिलाफ सड़कों पर उतरे पश्तून, अलग देश की मांग

चन्द्रमा पर क्रैश हुआ लूना-25, रूस का मिशन मून ख़त्म, 23 अगस्त को चंद्रयान-3 की अग्निपरीक्षा

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की पुण्यतिथि पर जानिए उनके द्वारा स्थापित 'आज़ाद हिन्द सरकार' के बारे में सबकुछ !

 

Related News