20 साल बाद इस बीच पर नजर आए कछुए

Sep 11 2018 02:07 PM

दुनिया में जानवरों से प्यार करने वाले बहुत से लोग है लेकिन उन्हें जीवन देने वालों की बात की जाए तो ऐसे बहुत कम लोग मिलेंगे. ऐसे में आज हम एक ऐसे किस्से के बारे में बताने जा रहे है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. जी हम बात कर रहे हैं मुंबई के वर्सोवा बीच की, जहाँ करीब 20 साल बाद कुछ इतना अच्छा नजर आया कि लोग देखते ही रह गए. दरअसल करीब 20 साल बाद वर्सोवा बीच पर कछुए की वो प्रजाति नजर आई जिसे देखकर लोगों को यकीन ही नहीं हुआ.

ये है अनोखा जीव जिसके एक बूँद ज़हर से हो जायेगा सब खत्म

काफी लम्बे समय बाद ऑलिव रिडली प्रजाति के कछुए वर्सोवा Beach पर नजर आए हैं जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. काफी लम्बे समय से इस प्रजाति के कछुए नजर नहीं आए थे लेकिन अब ऐसे कछुए नजर आ रहे हैं. दरअसल यह सभी होना अफ़रोज़ शाह की मेहनत का नतीजा है. अफ़रोज़ ने करीब 85 हफ़्तों तक Beach पर जमा 5 मिलियन किलोग्राम प्लास्टिक का कचरा हटा दिया और उसके बाद अब यहाँ कचरे का नामो-निशाँ भी नहीं बचा है और यही वजह है कि आज यहाँ कछुए देखने को मिल रहे हैं.

परेशान होकर सांप ने की आत्महत्या, खौफनाक वीडियो हुआ वायरल

कुछ समय पहले की बात की जाए तो यहाँ इतना कचरा था की आपको कछुए का एक बच्चा भी देखने को नहीं मिलता लेकिन अब आप यहाँ देख सकते हैं अब यहाँ बहुत भारी तादाद में कछुए देखने को मिल जाएंगे. यह सब सफाई का नतीजा है, जो आजकल जानवरों को भी जीवन दान दे रहा है.

देख भाई देख

शाहिद ने अपनी शादी में पहने थे सोने से बने जूते, कपड़ें और टाई

कंडोम से क्यूबा में किया जा रहा है यह काम, जानकर सिर पकड़ लेंगे आप

दो बहनें एक साथ हुई प्रेग्नेंट और दोनों को हुए जुड़वाँ बच्चे, जानिए मामला

Related News