राष्ट्रपति चुनाव के लिये 6 नामांकन, लेकिन सभी होंगे रद्द

नई दिल्ली : अब तक 6 लोगों ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी पेश कर दी है जिसमें मुख्य रूप से मुंबई के पटेल दंपति सायरा बानो, मोहम्मद पटेल और अब्दुल हामिद शामिल हैं। मध्य प्रदेश के आनंद सिंह कुशवाहा, तेलंगाना के ए। बाला राज, तमिलनाडु के के। पद्मराजन और पुणे के कोंडेकर विजयप्रकाश ने भी नामांकन-पत्र दाखिल किये हैं। हालांकि, ये सभी नामांकन रद्द होंगे, क्योंकि इन्होंने निर्वाचक मंडल में से 50 प्रस्तावकों और प्रस्ताव के इतने ही समर्थकों के दस्तखत की शर्त पूरी नहीं की है।

राज्यसभा लोकसभा के साथ सभी राज्यों की विधानसभों के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल किये जाते हैं। बुधवार को राष्ट्रपति चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई जिसके पहले दिन अपना पर्चा इन्होंने दाखिल किया। चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनावों का नोटिफिकेशन जारी किया जिसके बाद से ही इसकी हलचल तेज हो गई है।

दूसरी तरफ एनडीए 23 जून को अपने उम्मीदवार का ऐलान कर सकता है और यूपीए भी अपना उम्मीदवार जल्द ही घोषित कर सकती है। इस मुद्दे पर लगातार बैठकें की जा रही हैं। बीजेपी ने इसके लिए एक कमेटी बनाई है। यह कमेटी विपक्ष के नेताओं से इस पर बात करेगी।

राष्ट्रपति पद के लिए NDA अपना प्रत्याशी 23 जून को करेगी घोषित

राष्ट्रपति चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर अकेले पड़े केजरीवाल

राष्ट्रपति चुनाव के लिए बैठकों का दौर जारी, वेंकैया नायडू से मिले अमित शाह

Related News