भोपाल में तीन घंटे में 5सेमी. गिरा पानी, जुलाई का आधा कोटा हुआ पूरा

भोपाल: मध्य प्रदेश में मानसून ने प्रवेश कर लिया है. पिछले कई दिनों से प्रदेश के कई जिलों में बारिश क बौछारें जारी है. वहीं भोपाल शहर में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को दोपहर बाद झमाझम बारिश हुई है. तीन घंटे में 49 मिमी.(लगभग 5सेमी.) बारिश दर्ज की गई है. तेज हवा के साथ बौछारें पड़ने से आधा दर्जन पेड़ गिर गए और निचले इलाकों में पानी भी भर गया. कोलार में दीवार गिरने से आधा दर्जन कारें क्षतिग्रस्त हो गईं और एक महिला घायल हो गई. इसके अलावा राजधानी में सीजन में शुक्रवार शाम 5ः30 बजे तक 391.1 मिमी. बारिश हो चुकी है,जो सामान्य से 243.4 मिमी. अधिक है. शहर में जुलाई की सामान्य बारिश 371.6 मिमी. है. यदि मौजूदा बारिश के आंकड़े देखे जाएं तो जून में ही जुलाई की बारिश का आधे से अधिक कोटा भी पूरा हो गया है. उधर बौछारें पड़ने से शाम को 3 घंटे में दिन का तापमान 9.2 डिग्री लुढ़क गया है. इससे वातावरण में ठंडक हो गई. 

इस बारें में मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रिकार्ड दर्ज किया गया. शहर में सुबह से ही आंशिक बादल मौजूद थे. दोपहर में कुछ बादल छंटे तो धूप निकली और तीखी उमस से लोग पसीने से तरबतर हो गए. दोपहर 2:30 बजे तापमान 33.4 डिग्री पर था,तभी मौसम ने अचानक करवट बदली और तेज हवा के साथ झमाझम बरसात शुरू हो गई. यह सिलसिला रुक-रुक कर शाम 5:30 बजे तक जारी रहा.

बता दें की इस दौरान शहर में 49 मिमी. और एयरपोर्ट पर 35 मिमी. बारिश हुई. शाम 5:30 बजे अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री दर्ज किया गया. वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला के अनुसार वातावरण में काफी नमी मौजूद की गई. इस वजह से इस तरह की बरसात का सिलसिला आगे भी जारी रहने की संभावना जताई जा रही है.

up board result 2020: जारी होने वाले हैं 10वीं-12वीं के रिजल्ट, ऐसे करें चेक

सहारनपुर के बसपा सांसद निकले कोरोना संक्रमित, बेटा-भतीजा भी पॉजिटिव

MP के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा का फैसला - राज्य में 3 साल बाद आरक्षक के 4269 पदों पर शुरू होगी भर्ती

Related News