माउंट एवेरेस्ट पर भीषण जाम, अब तक 18 पर्वतारोहियों की मौत

नई दिल्ली: माउंट एवरेस्ट पर एक आयरिश और एक ब्रिटिश पर्वतारोही की मौत से विश्व के सबसे ऊंचे शिखर पर चढ़ने का प्रयास करने वालों की मौत की तादाद बढ़कर एक हफ्ते में 18 हो गई है। पर्वतारोहण अभियान के आयोजकों ने शनिवार को इस संबंध में जानकारी दी। अधिकारियों का कहना है कि अधिकतर पर्वतारोहियों की मौत थकान, कमजोरी और इस मुश्किल रूट पर पर्वतारोहियों की बढ़ती तादाद की वजह से हुई है। 

ब्रिटिश पर्वतारोही रॉबिन फिशर शनिवार सुबह एवेरेस्ट के शिखर पर पहुंचे, किन्तु ढलान से केवल 150 मीटर नीचे उतरने पर वे गिर गए। एवरेस्ट परिवार एक्सपेडिशन के मुरारी शर्मा ने बताया कि, हमारे गाइड ने सहायता करने की कोशिश की, लेकिन फिशर की मृत्यु हो गई। एवरेस्ट पर भारत के 4 और अमेरिका, ऑस्ट्रिया और नेपाल के एक-एक पर्वतारोही की मौत बीते एक हफ्ते में हो चुकी है। 

इसके साथ ही एक और आयरिश पर्वतारोही की मृत्यु हुई है। वहीं एवरेस्ट पर लगे जाम की तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने के कारण पर्वतारोहियों की सुरक्षा पर भी सवाल उठ रहे हैं। आपको बता दें कि विश्व की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट एवरेस्ट पर बीते दिनों ‘ट्रैफिक जाम’ जैसी स्थिति देखने को मिली क्योंकि 200 से ज्यादा पर्वतारोहियों ने शिखर पर पहुंचने का प्रयास किया। 

उत्तराखंड में करारी शिकस्त के बाद सियासी हलचल तेज़, प्रदेश अध्यक्ष ने की इस्तीफे की पेशकश

चुनाव में ख़राब प्रदर्शन के बाद ममता बनर्जी ने किया बड़ा फेरबदल, अपने भतीजे से छीने अधिकार

कमलनाथ की मंत्री बोलीं, अब समय आ गया है कि, महाराज को राज्य की कमान सौंपी जाए

Related News