भारत में वयस्क आबादी के लिए 1.7 बिलियन कोरोना वैक्सीन खुराक की है जरूरत

क्रेडिट सुइस द्वारा किए गए शोध में एक अनुमान लगाया गया है कि भारत को अपनी अधिकांश वयस्क आबादी का टीकाकरण करने के लिए लगभग 1.7 बिलियन कोरोना वैक्सीन की आवश्यकता है। यह जुलाई 2021 तक 400-500 मिलियन खुराक का प्रशासन करने का लक्ष्य रखता है। "भारत के प्रमुख टीके ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका, नोवावैक्स और जे एंड जे से हैं (तापमान सीमा 2-8-डिग्री सेल्सियस है) और जल्द से जल्द प्रभावकारिता डेटा की उम्मीद है नवंबर-दिसंबर के अंत और सबसे अच्छे मामले में, टीकों को जनवरी 2021 में पेश किया जा सकता है।

कंपनी ने कहा कि वैक्सीन निर्माण के लिए पर्याप्त क्षमता (2.4 बिलियन से अधिक खुराक) जिनमें शीशी, स्टॉपर्स, सीरिंज, धुंध, अल्कोहल स्वाब, आदि जैसे विभिन्न घटक उपलब्ध हैं। महत्वपूर्ण आवश्यकता कोल्ड स्टोरेज इन्फ्रास्ट्रक्चर (विशेष रूप से प्रशीतित वैन) और निजी क्षेत्र की कोल्ड चेन इन्फ्रास्ट्रक्चर (250-300 मिलियन डोज), वर्तमान टीकाकरण कार्यक्रम (600 मिलियन खुराक), संभावित टीकाकरण सालाना 550-600 मिलियन डोज तक पहुंच सकता है।

वैक्सीन का प्रबंध करने के लिए मानव शक्ति की आवश्यकता 1 लाख से कम होगी। भारत ऑक्सफोर्ड / एस्ट्राजेनेका, नोवावेक्स, और जम्मू-कश्मीर टीके की कुंजी है क्योंकि इन टीकों की तापमान सीमा लगभग 2-8-डिग्री सेल्सियस (मॉडर्न के लिए -20 डिग्री सेल्सियस और फाइजर के लिए -70 डिग्री सेल्सियस) है। प्रमुख चुनौती कॉमरेडिटी वाले लोगों की सूची तैयार करने में है, जहां डेटा वर्तमान में 483 स्वास्थ्य केंद्रों में लोगों की स्क्रीनिंग तक सीमित है।

मणिपुर के थौबल जिले में जब्त हुई 287 करोड़ रुपये की ब्राउन शुगर

असमिया कार्टूनिस्ट ट्रेलोक्या दत्ता का निधन

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की 'आत्मनिर्भर पैकेज 3.0' की घोषणा

Related News