'हमास ने बिलकुल यही किया..', 26/11 मुंबई हमले की बरसी पर बोला इजराइल, कहा- भारत के साथ मिलकर आतंकवाद से लड़ेंगे

नई दिल्ली: मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमलों को सार्वजनिक जीवन को बाधित करने वाली एक "भयानक" घटना बताते हुए, भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने आतंकवाद की वैश्विक प्रकृति पर जोर दिया और कहा कि देशों को इसका मुकाबला करने के लिए एकजुट होना चाहिए। उन्होंने आतंकवाद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भावनाओं को दोहराया और आश्वस्त किया कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में इजरायल लगातार भारत के साथ खड़ा है।

मीडिया को संबोधित करते हुए, श्री गिलोन ने टिप्पणी की, "यह एक भयानक घटना है जब लोग आपके सुरक्षित आश्रय में, मुंबई में आपके घरों में जीवन को बाधित करने, दहशत पैदा करने के लिए आते हैं। वे घबराना चाहते थे, वे इसे प्रसारित करना चाहते थे - बिल्कुल हमास की तरह। उनका उद्देश्य न केवल हत्या करना है, बल्कि जीवित बचे लोगों में दहशत पैदा करना, उन्हें डराना भी है।” मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमलों की 15वीं बरसी, एक ऐसा दिन जो आज भी देश को झकझोरने वाला और सामूहिक स्मृति में बना हुआ है, इस रविवार को मनाया जा रहा है।

श्री गिलोन ने आतंकवाद के खिलाफ स्पष्ट रुख पर जोर देते हुए कहा, "हम भारतीयों को बता रहे हैं, जैसे इजरायल हमेशा भारत के साथ खड़ा है, हाल में भी और हमेशा और जब भी हमें आवश्यकता होती है, भारत हमारी तरफ है। भारतीयों को यह जानना होगा, हम आपकी तरफ हैं। जब आतंकवाद से लड़ने की बात आती है, तो इसमें कोई किंतु-परंतु नहीं होता। हम साथ मिलकर काम कर रहे हैं, हम आतंकवाद को खत्म कर देंगे।" गौरतलब है कि हमले के दौरान मारे गए 166 लोगों में 6 यहूदी भी शामिल थे। इज़राइल ने हाल ही में आधिकारिक तौर पर लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) को एक आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया है, यह कदम भारत सरकार के अनुरोध के बिना शुरू किया गया है।

इजरायली दूत ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत और इजरायल अपने कार्यों और मित्रता के माध्यम से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई का उदाहरण देते हैं। उन्होंने कहा कि, "जैसा कि पीएम मोदी ने सही कहा, आतंकवाद एक वैश्विक घटना है। आपको विश्व स्तर पर हाथ मिलाना होगा। दुनिया के देशों और स्वतंत्र लोगों को इससे लड़ने के लिए हाथ मिलाना होगा और प्रयास करना होगा। मुझे लगता है कि भारत और इज़राइल हमारे कार्यों और दोस्ती को प्रदर्शित करते हैं। हम एक साथ मिलकर जो कर रहे हैं, वह है आतंकवाद को खत्म करने के लिए इन हाथों का जुड़ना है। 

बता दें कि, 26 नवंबर, 2008 को 10 आतंकवादियों के एक समूह ने समन्वित हमले किए, मुंबई की सड़कों पर आतंक फैलाया और देश और दुनिया पर एक अमिट छाप छोड़ी। इस दुखद घटना के निशान गवाहों की सामूहिक स्मृति में बने हुए हैं, जो वैश्विक सुरक्षा के लिए सीखे गए सबक के निरंतर महत्व को रेखांकित करते हैं।

जो आज 'हमास' के साथ हैं, तब पाकिस्तान के साथ थे ! जानते हो 26/11 मुंबई हमले को 'हिन्दू आतंकवाद' बताने वाले कौन थे ?

अब कहाँ हैं देविका रोटवान ? जिन्होंने 26/11 हमले में आतंकी कसाब के खिलाफ दी थी गवाही, बैसाखी के सहारे पहुंची थीं कोर्ट

तेलंगाना सीएम के बेटे KTR को मिला चुनाव आयोग का नोटिस, आचार संहिता के उल्लंघन से जुड़ा है मामला

Related News