स्वतंत्रता दिवस 2020 : ये 5 बातें बनाती है 15 अगस्त को और भी ख़ास

15 अगस्त का दिन भारतीय इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज है। 15 अगस्त को हमारा देश स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाता है। 138 करोड़ से भी अधिक लोगों के लिए यह राष्ट्रीय पर्व होता है। 15 अगस्त आने में अब एक माह से भी कम समय शेष है। आइए आज जानते हैं 15 अगस्त से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में। 

- भारत की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महात्मा गांधी 15 अगस्त 1947 को आजादी के जश्न में शरीक नहीं हुए थे। दरअसल, महात्मा गांधी इस दिन नई दिल्ली से हजारों किलोमीटर दूर बंगाल के नोआखली में थे। जहां सांप्रदायिक हिंसा घटित हुई थी। 

- प्रति वर्ष इस दिन देश के पीएम लाल किले से तिरंगा फहराते हैं। लेकिन पहली बार लाल किले से तिरंगा 15 नहीं बल्कि 16 अगस्त को फहराया गया था। 

- कई इतिहासकारों का यह मानना भी था कि अंग्रेज अधिकारी लॉर्ड माउंटबेटन जो कि भारत का अंतिम वायसराय था, वह 15 अगस्त की दिनांक को शुभ मानता था और इसीलिए उसने इस तारीख को भारत को स्वतंत्र करने के चुना था। 

- देश के पहले पीएम पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा आजादी के बाद देश के लिए अपना पहला भाषण अभिजीत मुहूर्त (11:51 PM से 12:39 AM) के बीच में दिया था। भाषण ख़त्म होते ही शंखनाद किया गया। बता दें कि ज्योतिषियों ने पीएम को इस समय के बीच भाषण देने के लिए कहा था। 

- भारत के आजाद होने के संबंध में घोषणा देश के पहले पीएम पंडित नेहरू ने की थी। भारत की संविधान सभा द्वारा नई दिल्ली(वर्तमान राजधानी) स्थित संविधान हॉल में आजादी दिवस से एक दिन पूर्व 14 अगस्त को 11 बजे अपने पांचवें सत्र की बैठक आयोजित की गई थी और इसके अध्यक्ष देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद थे। 

 

गुजरात में 45 हज़ार हुए कोरोना मरीज, लगभग 2100 की मौत

'पालघर मॉब लिंचिंग' की जांच की मांग वाली याचिका सुनने से SC का इंकार, बताई ये वजह

विकास दुबे एनकाउंटर केस: कैसे मरा गैंगस्टर ? योगी सरकार ने SC में दाखिल किया हलफनामा

Related News