रोबोट डांस का वर्ल्ड रिकॉर्ड

रोम: अल्फा 1 एस रोबोट का उपयोग करते हुए इटली में नवीनतम रिकॉर्ड-ब्रेकिंग प्रयास का आयोजन किया गया था, ये रोबोट सिर्फ 40 सेमी लंबा और एक प्लास्टिक कोटिंग के साथ एल्यूमीनियम मिश्र धातु से बना है. इटली में गिनीज रिकॉर्ड बनाने के लिए सबसे बड़ी संख्या में रोबोट ने एक साथ डांस किया, यहां छोटे मानव आकार वाले 1372 रोबोट एक धुन पर साथ नाचे. 

गौरतलब है कि साल 2016 से तकनीक कंपनियां डांस करने वाले रोबोट की फौज बना रही हैं ताकि "डांस करने वाले सबसे ज्यादा रोबोट" का गिनीज़ रिकॉर्ड बना सके. पिछले साल अगस्त में डोबि ने चीन में एक साथ 1069 रोबोट नचाए थे,  इस बार चीन की ही कंपनी यूबीटेक ने यह रिकार्ड तोड़ा  इसी कंपनी ने सबसे पहले ब्रेक डांस करने वाला रोबोट बनाया था.

वहीं रूस के सेंट पीटर्सबर्ग की कंपनी स्ट्राफोरी ने वीरा नाम का एक फीमेल रोबोट बनाया है, जो कृत्रिम बुद्धिमत्ता की मदद से नौकरी के लिए आए उम्मीदवारों का चयन करती है. पेप्सी, लोरियल जैसी 300 से ज्यादा कंपनियां इस रोबोट की मदद से इंटरव्यू ले रही हैं. वीरा की निर्माता कंपनी के संस्थापक ब्लादिमीर स्वेशनिकोव और अलेक्जेंडर उराक्स्नि एचआर विभाग में काम करते थे. उन्हें एहसास हुआ कि उनका काम रोबोट जैसा है, इसलिए उन्होंने इस काम के लिए रोबोट बनाया.

रोबोट होंगे आपके बॉस, इंटरव्यू और सैलरी सब कुछ वो देखेंगे

रोबोट सोफिया ने विल के साथ किये अपने सीक्रेट्स शेयर

इस हॉलीवुड एक्टर ने की रोबो सोफ़िया को किस करने की कोशिश

 

Related News