यूपी में टीले की खुदाई के दौरान मिली 1200 वर्ष पुरानी भगवन विष्णु की दुर्लभ प्रतिमा, दर्शन को उमड़ी भीड़

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के विकास खंड गोला के बड़हलगंज थाना क्षेत्र में खुदाई के दौरान भगवान विष्णु की 9वीं शताब्दी की अति दुर्लभ प्रतिमा बरामद हुई है. प्रतिमा देखने के लिए आस-पास के ग्रामीणों की भारी भीड़ जमा हो गई. आस-पास के ग्रामीणों ने प्रतिमा को लाल कपड़े के आसन पर स्थापित कर सुबह-शाम पूजन-पाठ शुरू कर दिया. ग्रामीण मूर्ति निकलने वाले स्थान पर ही मंदिर बनाकर मूर्ति स्थापना की मांग कर रहे हैं.

जानकारी के अनुसार, गोरखपुर के गोला क्षेत्र के नीबी दूबे के रहने वाले नेवास मौर्य का आनंदगढ़ उर्फ मुकुंदवार गांव के टोला कोड़ार उर्फ बघोर में डीह की जमीन है. जहां खेती की जाती है. भटनीपार के रहने वाले जय सिंह यादव चार दिन पहले बीते गुरुवार को मजदूरों को लेकर ऊंचे स्थानों की खुदाई कर खेत समतल करा रहे थे. खेत के एक कोने में दो से तीन फीट की खुदाई के दौरान मजदूरों की कुदाल किसी ठोस चीज से टकराई, मगर श्रमिकों ने इस पर ध्यान नहीं दिया. फिर से कुदाल चलाने पर दोबारा आवाज आई तो खोद कर देखा.

खुदाई के दौरान लगभग डेढ़ फीट की प्रतिमा लेटी हुई मिली. मजदूरों ने खेत मालिक को जानकारी दी. खेत मालिक ने मूर्ति को स्पष्ट किया. यह भगवान विष्णु की अति दुर्लभ और आकर्षक प्रतिमा है. इस बात की खबर लगते ही मूर्ति को देखने के लिए लोगों की भीड़ इकठ्ठा हो गई. भटनीपार के रहने वाले जयसिंह यादव ने मूर्ति को गांव के अखाड़ा मैदान पर आसन देकर रख दिया. गांव के लोगों ने पूजा-अर्चना शुरू कर दी. इस अति दुर्लभ मूर्ति में भगवान विष्णु के विराट रूप के साथ ही माता लक्ष्मी, हनुमान जी, गणेश जी व अन्य देवताओं की भी मूर्ति है.

तपती गर्मी से मिलेगी राहत, जानिए उत्तराखंड में कब दस्तक देगा मानसून

मंकीपॉक्स वायरस पर शोधकर्ताओं ने किया चौकाने वाला खुलासा

अध्ययन में पाया गया है कि मंकीपॉक्स हवा से आसानी से संचारित नहीं होता है

 

Related News