अध्ययन में पाया गया है कि मंकीपॉक्स हवा से आसानी से संचारित नहीं होता है
अध्ययन में पाया गया है कि मंकीपॉक्स हवा से आसानी से संचारित नहीं होता है
Share:

यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने आशंकाओं को संबोधित किया है कि मंकीपॉक्स एक दर्जन से अधिक देशों में तेजी से फैल रहा है, यह दावा करते हुए कि वायरस कोविड -19 के रूप में हवा के माध्यम से प्रसारित नहीं होता है।

सीडीसी ने कथित तौर पर कहा कि मंकीपॉक्स वायरस संचरण को एक संक्रमित व्यक्ति के साथ घनिष्ठ संपर्क की आवश्यकता होती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, यह श्वसन बूंदों से भी फैल सकता है, लेकिन कोविड-19 जितनी आसानी से नहीं। अगर मंकीपॉक्स के किसी मरीज के गले या मुंह में घाव हैं और वह किसी अन्य व्यक्ति के संपर्क में विस्तारित समय के लिए है, तो वायरस को श्वसन बूंदों के माध्यम से स्थानांतरित किया जा सकता है। हालांकि, सीडीसी की डॉ. जेनिफर मैकक्विस्टन के मुताबिक वायरस इस तरह से जल्दी नहीं फैलता है।

मैकक्विस्टन ने स्पष्ट किया, "यह कोविड की तरह नहीं है," मैकक्विस्टन ने स्पष्ट किया, "श्वसन प्रसार मुख्य चिंता का विषय नहीं है." वर्तमान प्रकोप के परिदृश्य और आबादी में, यह संपर्क और अंतरंग स्पर्श है." मैकक्विस्टन के अनुसार, मंकीपॉक्स वाले नौ रोगियों ने नाइजीरिया से अन्य देशों में लंबी दूरी तक उड़ान भरी, बिना बोर्ड पर किसी और को संक्रमित किए। "ऐसा नहीं है कि आप किराने की दुकान में किसी को पारित कर रहे हैं और उन्हें मंकीपॉक्स होने जा रहा है," उसने समझाया।

सीडीसी के अनुसार, यह मुख्य रूप से लंबे समय तक शारीरिक संपर्क से फैलता है, जैसे कि किसी ऐसे व्यक्ति के साथ त्वचा से त्वचा का संपर्क जिसके पास सक्रिय दाने होते हैं। वायरस से संक्रमित चीजों के संपर्क में आने से, जैसे कि बिस्तर और कपड़े साझा करना, वायरस को भी फैला सकता है।

अन्ना विश्वविद्यालय में 6 छात्रों ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया

थाइराइड के मरीजों को नहीं खाना चाहिए ये चीजें, जानिए इसके लक्षण और उपचार

स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण प्रमुख विश्व स्वास्थ्य पैनल के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -