भारतीय नागरिकता को साबित करने वाले चंद्रधर दास का हुआ देहांत

गुवाहाटी: 104 वर्षीय चंद्रधर दास जो दो साल से अधिक समय से अपनी भारतीय नागरिकता साबित करने के लिए संघर्ष कर रहे थे, उनका निधन हो गया है। रिपोर्ट के अनुसार दक्षिण असम के कछार जिले के इस व्यक्ति को 2018 में बांग्लादेश से एक विदेशी घोषित किए जाने के बाद हिरासत में लिया गया था रविवार को काछर जिले में अमृघाट स्थित उनके निवास स्थान पर निधन हो गया।

दास की बेटी नियाती ने कहा कि वह लंबे समय से ठीक नहीं हैं। उसने बताया कि रविवार रात 10.30 बजे उसकी मौत हो गई। उनकी केवल एक इच्छा थी कि वह एक भारतीय नागरिक के रूप में मरना चाहते थे। उन्हें जनवरी 2018 में सिलचर में एक विदेशी ट्रिब्यूनल द्वारा एक विदेशी घोषित किया गया था और बाद में सिल्चर सेंट्रल जेल में भेज दिया गया था।

जेल में तबियत बिगड़ने लगी इसलिए उन्हें मानवीय आधार पर तीन महीने के बाद जमानत दे दी गई। चौधरी ने कहा कि दास को जमानत पर रिहा कर दिया गया था। वकील चौधरी ने कहा कि दास की नागरिकता का दावा 1966 में त्रिपुरा के अगरतला में जारी एक शरणार्थी पंजीकरण प्रमाण पत्र पर दिया गया था, जिसमें कहा गया है कि वह तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान में कोमिला में पैदा हुए थे।

यूपी चुनाव की तैयारियों में जुटे अखिलेश, कहा- बड़े नहीं, छोटे दलों से करेंगे गठबंधन

पराली जलाने के मुद्दे पर बोले नितीश कुमार, कहा- किसानों को जागरूक करें, सजा ना दें

किसान आंदोलन पर बोले गडकरी- किसानों को समर्पित है हमारी सरकार, नहीं होगा अन्याय

Related News