100 नए तेजस फाइटर जेट, जल्द बड़ा आर्डर दे सकती है इंडियन एयरफोर्स

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (IAF) अपने लड़ाकू स्क्वाड्रनों की घटती संख्या को पूरा करने के लिए 100 और तेजस मार्क-1ए जेट का ऑर्डर दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स में इसको लेकर दावा किया जा रहा है, हालाँकि एयरफोर्स या रक्षा मंत्रालय की तरफ से अभी कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन रिपोर्ट्स में जेट्स की कमी की बात कही जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य फिलहाल कमी को पूरा करना है, जब तक कि फाॅर्स के लिए जेट का बेहतर और अधिक शक्तिशाली संस्करण उपलब्ध न हो जाए।

यह सौदा 73 ऐसे जेट और 10 प्रशिक्षकों के ऑर्डर के अतिरिक्त होगा जो 2021 में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (HAL) के साथ 46,898 करोड़ रुपये के अनुबंध के हिस्से के रूप में पहले ही किया जा चुका है। रिपोर्ट के अनुसार, ये 10 ट्रेनर जेट समेत 83 जेट की डिलीवरी फरवरी 2024 से फरवरी 2028 के बीच होनी है। न्यूज रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि 98 किलोन्यूटन का थ्रस्ट पैदा करने वाले GE-414 इंजन से लैस तेजस मार्क-2 विमान का घरेलू स्तर पर उत्पादन किया जाएगा। बता दें कि, भारत ने हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौता किया है। हालाँकि, इन विमानों को 2030-2031 की समय सीमा के आसपास उत्पादन के लिए तैयार किए जाने का अनुमान है।

रक्षा क्षेत्र के एक वरिष्ठ सूत्र ने कहा है कि, 'भारतीय वायु सेना को अपने लड़ाकू स्क्वाड्रनों में गिरावट को ठीक करने की तत्काल आवश्यकता है, जो वर्तमान में मात्र 31 है। इस गिनती में तीन पुराने मिग -21 बाइसन स्क्वाड्रन शामिल हैं जो सेवानिवृत्ति के लिए निर्धारित हैं। एचएएल में निर्बाध उत्पादन प्रवाह बनाए रखना महत्वपूर्ण है।' उन्होंने कहा कि, 'परिणामस्वरूप, 83 तेजस जेट के पिछले ऑर्डर के बाद, भारतीय वायुसेना ने अतिरिक्त 100 मार्क-1ए लड़ाकू विमानों के लिए एक औपचारिक अनुरोध प्रस्तुत किया है। यह प्रस्ताव अनुमोदन के लिए रक्षा मंत्रालय को प्रस्तुत करने की प्रक्रिया में है।'

खालिस्तानी आतंकी लखबीर सिंह लांडा की जमीन जब्त, पंजाब में NIA का बड़ा एक्शन

'किसी मुसलमान को बंगाल का डिप्टी सीएम बनाएं ममता..', कांग्रेस नेता कौस्तव बागची की मांग

'आपने तो डोकलाम विवाद के समय चीनी राजदूत के साथ गुपचुप खाना खाया था..' , राहुल गांधी के आरोप पर भाजपा का करारा पलटवार

 

Related News