पुरुषों और महिलाओं में दिखते हैं कैंसर के 10 सामान्य संकेत और लक्षण

हर साल 4 फरवरी को वर्ल्ड कैंसर डे मनाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं पुरुषों और महिलाओं में कैंसर के 10 सामान्य संकेत और लक्षण।

पुरुषों और महिलाओं में कैंसर के 10 सामान्य संकेत और लक्षण-

अत्यधिक, लगातार खांसी: जी दरअसल यह एक ऐसी स्थिति है जिसके लिए फेफड़ों की सूजन (निमोनिया) और गर्दन के कैंसर के लिए जाँच होनी चाहिये। लार में रक्त: आप सभी को बता दें कि आमतौर पर ब्रोंकाइटिस या साइनसाइटिस का संकेत है, यह लक्षण फेफड़ों के कैंसर का भी संकेत दे सकता है। मल में रक्त: आपको बता दें कि यह कब्ज, अल्सर और बवासीर से लेकर बृहदान्त्र या मलाशय के कैंसर तक कुछ भी संकेत दे सकता है। वहीं 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए कोलोनोस्कोपी की सलाह दी जाती है।

मल त्याग में बदलाव: आप सभी को बता दें कि अचानक दस्त, कब्ज या पतले दस्त बृहदान्त्र और मलाशय के कैंसर की ओर इशारा करता है। वहीं आंतों में जलन और संक्रमण के लिए जांच शुरू की जानी चाहिए। पेशाब होने के तरीके में बदलाव: आपको बता दें कि पैटर्न, आवृत्ति: मूत्र का आवेग जो आपके नियंत्रण के बिना धीमा या बंद हो जाती है, इसके कुछ गहन कारण हो सकते हैं।

धब्बे, तिल और त्वचा में बदलाव: पुरुषों और महिलाओं दोनों को त्वचा पर तिल या धब्बों पर गौर करना चाहिए जो अचानक दिखाई देते हैं। जी दरअसल त्वचा के रंग, बनावट आदि में परिवर्तन त्वचा कैंसर का एक सामान्य पहला संकेत है। अकारण दर्द और थकान: थकावट और दूर नहीं होने वाले दर्द गहन मुद्दों के संकेतक हैं।

निगलने में कठिनाई: गहरी पेट और आँत संबंधी समस्याएं निगलने में कठिनाई के रूप में सामने आती है। इस दौरान मुंह में एक पैच या जलन भी जाँच के लायक है। वजन में अचानक बदलाव: वजन अचानक कम होना – बिना किसी आहार या जीवनशैली में बदलाव के वजन घटना कैंसर का संकेत है।

इन लोगों को भूल से भी नहीं खाना चाहिए बादाम

अगर आपको भी पसंद है तीखा खाना तो पहले पढ़ लें यह खबर

सूखे मेवे खाने के हैं शौकीन तो पहले पढ़ लीजिये उससे होने वाले नुकसान

Related News