12 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए जल्द आएगी कोरोना वैक्सीन, पूरा हुआ क्लिनिकल ट्रायल
12 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए जल्द आएगी कोरोना वैक्सीन, पूरा हुआ क्लिनिकल ट्रायल
Share:

भारत में बच्चों के लिए भी कोरोना का टीका शीघ्र आने वाला है। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को दिल्ली उच्च न्यायालय में बताया कि जायडस कैडिला के टीके का 12-18 वर्ष से आयु के बच्चों पर क्लीनिकल ट्रायल पूरा हो चुका है तथा यह शीघ्र ही उपलब्ध हो सकती है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अवर सचिव सत्येंद्र सिंह ने 15 जुलाई के एक हलफनामे में बताया, ‘यह खबर दी गई है कि DNA वैक्सीन विकसित करने वाली जायडस कैडिला ने 12-18 उम्र के लिए अपना क्लिनिकल ट्रायल सफल तरीके से पूरा कर लिया है।’

सत्येंद्र सिंह ने कहा कि अहमदाबाद स्थित जायडस कैडिला का DNA टीका अब “वैधानिक मंजूरी हासिल करने के नजदीक है, यह भविष्य में 12-18 उम्र के बच्चों के लिए प्राप्त हो सकती है। दूसरे टीके के ट्रायल भी लगभग पूरे होने वाले हैं। सरकार ने कहा कि जब विशेषज्ञों से वैक्सीन को अनुमति प्राप्त हो जाएगी तब बच्चों के टीकाकरण का रोडमैप तैयार कर लिया जाएगा।

दरअसल, टिया गुप्ता नाम की एक नाबालिग की तरफ से उच्च न्यायालय में जनहित याचिका (पीआईएल) दर्ज की गई है कि जिसमें 12 से 18 उम्र के बच्चों के तुरंत टीकाकरण के निर्देश देने की अपील की गई है। इसके लिए दलील दी गई है कि कोरोना की तीसरी वेव में सबसे अधिक बच्चों के प्रभावित होने की संभावना है। इसी जनहित याचिका पर सुनवाई के चलते केंद्र ने दिल्ली उच्च न्यायालय को यह खबर दी। दूसरी तरफ जायडस कैडिला ने 1 जुलाई को बताया था कि वे 45 से 60 दिनों के अंदर ZyCoV-D वैक्सीन को रोल आउट करने की रणनीति बना रहे हैं, जो कि ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की अनुमति के अधीन है।

न हिंदी और न अंग्रेजी, आज के दौर की सबसे तेज़ भाषा है Emoji, जानिए इसका इतिहास

हीरे के लिए लोकप्रिय बुंदेलखंड की धरती ने उगले अनमोल पत्थर, हजारों में है एक पत्थर की कीमत

कर्नाटक सरकार ने विधानसभा ने गलियारों में टीवी कैमरों पर लगाया प्रतिबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -