कोरोना वैक्सीन का पहला चरण इस भारतीय कंपनी ने किया पास, अब शुरू होगा दूसरे चरण का ट्रायल
कोरोना वैक्सीन का पहला चरण इस भारतीय कंपनी ने किया पास, अब शुरू होगा दूसरे चरण का ट्रायल
Share:

दवा कंपनी Zydus Cadila कोरोना वैक्सीन की दिशा में बहुत आगे निकल चुकी है. दिन पर दिन कंपनी आगे बढ़ती चली जा रही है. ऐसे में हाल ही में कंपनी की तरफ से बयान जारी कर यह कहा गया है कि, 'कोरोना वैक्सीन कैंडिटेड ZyCoV-D के लिए फेज वन का क्लिनिकल ट्रायल पूरा और सफल रहा. दूसरे फेज के लिए ट्रायल 6 अगस्त से शुरू होगा.' जी हाँ, अब आप सभी को हम यह भी बता दें कि ZyCoV-D पहले चरण के प्रयोग में काफी सफल रहा है और यह सुरक्षित भी रहा है.

जी दरअसल पहले चरण में वैक्सीन कैंडिटेड की सुरक्षा के बारे में जांच होती है. वहीं सुरक्षित होने के बाद असली ट्रायल शुरू होता है. यह ट्रायल 6 अगस्त से होने वाला है. इसका पहले चरण का ट्रायल 15 जुलाई को शुरू हुआ था और कंपनी ने 20 दिन के अंदर ही इस चरण को पार किया है. अब दूसरा चरण की बारी है जो बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है. इस बारे में जायडस कैडिला के चेयरमैन पंकज आर पटेल ने कहा कि 'पहले चरण में वैक्सीन की सुरक्षा की जांच की जाती है. हमने डोज देने के बाद सभी सब्जेक्ट को 7 दिनों तक 24 घंटे मेडिकल निगरानी में रखा. किसी भी सब्जेक्ट को कोई समस्या नहीं हुई और यह प्रयोग बेहद सफल रहा. दूसरे चरण में सेफ्टी के साथ-साथ इम्युनिटी की जांच की जाती है. इस चरण में पता चलता है कि क्या वैक्सीन एंटीबॉडी और इम्युनिटी तैयार कर पा रही है या नहीं.'

इसी के साथ आपको हम यह भी बता दें कि जायडस कैडिला भारत की दूसरी फार्मा कंपनी है जिसे DCGA से वैक्सीन तैयार करने की अनुमति मिल गई है. इसके पहले यह अनुमति कंपनी Bharat Biotech को दी गई है जो COVAXIN पर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च और नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के साथ काम करने में व्यस्त है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने दी कोरोना को मात, हुए हॉस्पिटल से डिस्चार्ज

तेलंगाना में मंगलवार को आए 2,012 नये पॉजिटिव मामले

कोरोना संक्रमण से हुई आंध्र प्रदेश के पूर्व विधायक की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -