अनोखा ज़ू : खुले में घूमते हैं यहां जानवर और आप हो जाते हैं पिंजरे में बंद
अनोखा ज़ू : खुले में घूमते हैं यहां जानवर और आप हो जाते हैं पिंजरे में बंद
Share:

हम अक्सर जंगली जानवरों को देखने चिड़िया घर जाते हैं जहाँ हमे कई तरह के जानवर एक ही जगह मिल जाते हैं. आपने भी कई बार देखा होगा चिड़िया घर या फिर ज़ू जहां पर जानवर पिंजरे में बंद होते हैं और हम उन्हें बाहर से देखते हैं. लेकिन क्या हो जब  जानवर खुले में ही हों. जी हाँ, लेकिन ये हैं कि आप पिंजरे में रहेंगे. सोच में पड़ गए न, लेकिन ऐसे ही ज़ू के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. एक जगह ऐसा चिड़िया घर है जहाँ ये जंगली जानवर पिंजरे में नहीं बल्कि बाहर घूमते हैं.  

दरअसल, न्यूजीलैंड में ओराना वाइल्डलाइफ पार्क है, जहाँ लोग पिंजरे में होते हैं और शेर बाहर. ये खास पर्यटको के लिए बनाया गया है जो लोग शेरो को अपने हाथ से खाना खिलाने का अनुभव लेना चाहते हैं. यहाँ घूमने आने वाले पर्यटक अपने हाथों से शेर को मांस खिलाने का अनुभव कर सकते हैं. ये बहुत ही दिलचस्प होता है जिसमें आपको डर तो लगता ही लेकिन साथ ही आप सिका मज़ा भी जमकर लेते हैं. 

इसके लिए पर्यटक को प्रति व्यक्ति 15 पौंड देने पड़ेंगे. इसके तहत पर्यटकों को एक जेलनुमा गाड़ी लेकर घूमती है. उनके हाथों में मांस से भरी छोटी-छोटी बाल्टियां होती हैं. जिससे वे बाहर घूम रहे जानवरों को अपने हाथों से भोजन देते है. ये अनुभव भी बहुत ही अलग होता है लेकिन यहां थोड़ा डर भी लगता है. 

आये दिन इस गाँव में लगती है आग, सदमे में रहते हैं लोग

इस गांव को है सोने की बीमारी, कभी भी और कहीं भी सो जाते हैं लोग

सालों की तपस्या कर ऐसा हाल हो जाता है इन बुद्धों का, जानिए इसकी कहानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -