वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन को मुकदमा ख़त्म करने के लिए चुकानी होगी इतनी राशि

कोविड-19 महामारी के बीच जूम को भारी नुकसान हुआ है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लिकेशन को मुकदमा निपटाने के लिए $85 मिलियन का भुगतान करना होगा। मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि एप्लिकेशन में कमजोर गोपनीयता नियंत्रण था जिसने उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी में बहुत अधिक झाँकियाँ खोलीं। इस पीपहोल के कारण, बाहरी लोगों के लिए महामारी के शुरुआती दौर में वीडियो मीटिंग को बाधित करना बहुत आसान था।

प्रस्तावित समझौते को अभी भी अमेरिकी जिला न्यायाधीश लुसी कोह द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए। 31 मार्च, 2020 से अमेरिका में लाखों लोगों ने ज़ूम का उपयोग किया है, और अब मुकदमा दायर होने के बाद, वे सभी उस समझौते के एक टुकड़े के लिए पात्र हो सकते हैं जो सप्ताहांत में हुआ था। ज़ूम के भुगतान किए गए संस्करण की सदस्यता लेने वालों के लिए भुगतान राशि औसतन $34 या $35 होने की उम्मीद है। जबकि, अदालती दस्तावेजों में अनुमानों के आधार पर, मुफ्त संस्करण का उपयोग करने वाले भारी बहुमत के लिए $11 या $12। पिछले साल, सुरक्षा मुद्दों के कारण जूम को घर पर रहने के आदेशों के बाद कंपनी की वीडियोकांफ्रेंसिंग सेवा को एक विशिष्ट उत्पाद से एक सांस्कृतिक घटना में बदल दिया गया था। मुकदमे में आरोप लगाया गया कि सिलिकॉन वैली कंपनी ने फेसबुक, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म के साथ उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत जानकारी साझा करके लाखों लोगों के विश्वास का उल्लंघन किया है। मार्च 2020 के बाद से 14 अलग-अलग मुकदमे दायर किए गए हैं, जो "ज़ोम्बॉम्बिंग" के विघटनकारी अभ्यास को लक्षित कर रहे हैं।  

पिछले साल जूम का वार्षिक राजस्व लगभग 2.7 बिलियन डॉलर था और अप्रैल में लगभग 500000 ग्राहकों के साथ समाप्त हुआ, जिन्होंने कम से कम 10 श्रमिकों को रोजगार दिया और इसकी सेवा के प्रीमियम संस्करण की सदस्यता ली। इसका शेयर मूल्य तीन गुना हो गया है और सोमवार को 380 डॉलर के करीब कारोबार किया है। मामले को आगे बढ़ाने वाले वकील $21.25 मिलियन, या $85 मिलियन सेटलमेंट फंड के 25% की मांग कर रहे हैं।

एक समय पैसे-पैसे को मोहताज थे मनीष पॉल, इस खास शख्स के कारण मिली कामयाबी

'गुम है किसी के प्यार में': हनीमून पर जाएंगे सई और विराट, होगी इस मशहूर अदाकारा की एंट्री

KKK11:सौरभ राज जैन के एलिमिनेशन से नाराज हुईं पत्नी, कहा- 'क्या ये न्याय है?'

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -