जूम ने 86 मिलियन डॉलर में यूएस क्लास एक्शन प्राइवेसी मुकदमे का किया निपटारा

वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग फर्म जूम ने यूएस में क्लास एक्शन प्राइवेसी मुकदमे को निपटाने के लिए $ 86m (£ 61.9m) का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की है। मुकदमे में आरोप लगाया गया कि ज़ूम ने फेसबुक, गूगल और लिंक्डइन के साथ व्यक्तिगत डेटा साझा करके लाखों उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता पर आक्रमण किया था। इसने जूम पर गलत तरीके से बताने का भी आरोप लगाया कि यह एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन प्रदान करता है और हैकर्स को "ज़ूमबॉम्बिंग" सत्रों से रोकने में विफल रहता है। फर्म ने किसी भी गलत काम से इनकार किया, लेकिन अपनी सुरक्षा प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए सहमत हो गई।

प्रारंभिक निपटान, जिसमें एक प्रावधान भी शामिल है कि ज़ूम अपने कर्मचारियों को डेटा हैंडलिंग और गोपनीयता में विशेष प्रशिक्षण देगा, अभी भी सैन जोस, कैलिफ़ोर्निया में अमेरिकी जिला न्यायाधीश लुसी कोह द्वारा अनुमोदन के अधीन है। जूम के एक प्रवक्ता ने कहा- "हमारे उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा जूम के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, और हम अपने उपयोगकर्ताओं के विश्वास को गंभीरता से लेते हैं। हमें अपने प्लेटफॉर्म पर की गई प्रगति पर गर्व है, और जारी रखने के लिए तत्पर हैं सबसे आगे गोपनीयता और सुरक्षा के साथ नवाचार करने के लिए।" मार्च 2020 में कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले में यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में दायर किया गया क्लास-एक्शन मुकदमा, यूएस-आधारित वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म का सामना करने वाली कई कानूनी शिकायतों में से एक है।

जूम मीटिंग्स पेड सब्सक्राइबर्स के साथ-साथ फ्री यूजर्स की ओर से मुकदमा दायर किया गया था। वादी के वकीलों के अनुसार, यूएस जूम के ग्राहकों ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग फर्म के लिए राजस्व में $1.3bn उत्पन्न किया। क्या प्रस्तावित निपटान को मंजूरी दी जानी चाहिए, वर्ग कार्रवाई में शामिल ग्राहक अपनी सदस्यता पर 15% धनवापसी या $25, जो भी बड़ा हो, के लिए पात्र होंगे, जबकि अन्य $15 तक प्राप्त कर सकते हैं। वादी के वकील भी ज़ूम से कानूनी शुल्क में $ 21.3m मांगने का इरादा रखते हैं।

मणिपुर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष गोविंददास कोंथौजम भाजपा में हुए शामिल

तेजी से रिकवर कर रही भारतीय इकॉनमी, मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी में आया जबरदस्त उछाल

ओडिशा सरकार ने किया अनलॉक का एलान, अब नियमों पर होगा सारा ध्यान

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -