वर्क फ्रॉम होम में ट्राई करें ये 8 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप
वर्क फ्रॉम होम में ट्राई करें ये 8 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप
Share:

जूम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप को लेकर सरकार ने चेतवानी दी है। वहीं गृह मंत्रालय ने कहा है कि जूम एप सुरक्षित नहीं है और इसके जरिए महत्वपूर्ण जानकारी हैकर्स तक पहुंच सकती है। भारत सरकार के अलावा अमेरिका जैसे कई देशों में ने भी जूम एप के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। वहीं गूगल ने भी अपने कर्मचारियों को जूम एप उपयोग ना करने की सलाह दी है। तो अब सवाल यह है कि जूम एप के अलावा और कौन-कौन से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप हैं जिनसे ग्रुप वीडियो कॉलिंग हो सकती है, मीटिंग हो सकती है और प्राइवेसी का खतरा ना हो? 

Meet Now- माइक्रोसॉफ्ट स्काइप में मीट नाउ एप से आप आराम से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इसके साथ ही मीट नाउ का फायदा यह है कि इसके जरिए वे लोग भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं जिनके पास स्काइप अकाउंट नहीं है। इसमें कॉल रिकॉर्डिंग, म्यूट और अनम्यूट माइक्रोफोन जैसे फीचर्स मिलते हैं। आप मीट नाउ पर 30 दिनों तक की रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसमें आप प्रेजेंटेशन भी दे सकते हैं।

Cisco WebEx- WebEx पर एक साथ 50-100 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकती है। खास बात यह है कि इसमें वीडियो कॉलिंग के लिए अनलिमिटेड समय मिलता है।

StarLeaf- स्टारलीफ से भी आप आसानी से वीडियो मीटिंग कर सकते हैं। स्टारलीफ एप पर अधिकतम 20 लोगों वीडियो कॉलिंग में शामिल हो सकते हैं। इस एप के लिए आपको कोई पैसे भी नहीं देने हैं।

Jitsi Meet- Jitsi एक ओपन सोर्स प्रोजेक्ट है जिस पर आप अधिकतम 75 लोगों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसमें बैकग्राउंड को ब्लर करने की भी सुविधा है। इसमें स्लैक, गूगल कैलेंडर और ऑफिस 365 का भी सपोर्ट है।

Whereby- इसके साथ खास बात यह है कि आपको ना एप डाउनलोड करना है और ना ही लॉगिन करना है। आप सीधे अपने फोन के ब्राउजर में  whereby.com टाइप करके वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इसमें 50 लोग एक साथ मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।

Google Meet- गूगल मीट को पहले हैंगआउट मीट के नाम से जाना जाता था लेकिन अब इसका नाम गूगल मीट हो गया है। इसमें एक साथ 49 लोग शामिल हो सकते हैं। वहीं जी सूट इंटरप्राइज यूजर्स एक साथ 250 लोगों के साथ मीटिंग कर सकते हैं।

Signal- सिग्नल एक काफी सिक्योर प्राइवेट मीटिंग एप है। खास बात यह है कि इस पर एडवर्ड स्नोडेन पर भी भरोसा करते हैं। यह एक फ्री एप है और इसमें स्केच, क्रॉप, फ्लिप और अन्य इमेज एडिटिंग फीचर्स हैं।

Microsoft Meet- माइक्रोसॉफ्ट मीट के जरिए 250 लोगों के साथ मीटिंग कर सकते हैं। इसमें आप मीटिंग को शिड्यूल भी कर सकते हैं।

लाईकी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोशल डिस्टेंसिंग की अपील का समर्थन किया, सभी से ‘घर पर रहने’ का आग्रह किया

20 अप्रैल से शुरू हो सकती है टीवी और लैपटॉप की ऑनलाइन बिक्री

Covid-19: गूगल ने खास डूडल बनाकर शिक्षकों और बच्चों की देखभाल करने वालों को कहा- थैंक यू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -