बदसूरत दिखने के कारण इस अभिनेत्री ने झेली कई मुसीबतें, लेकिन आज है बॉलीवुड की 'दादी' के नाम से मशहूर
बदसूरत दिखने के कारण इस अभिनेत्री ने झेली कई मुसीबतें, लेकिन आज है बॉलीवुड की 'दादी' के नाम से मशहूर
Share:

बॉलीवुड की मशहूर दादी जोहरा सहगल की आज पुण्यतिथि है, जोहरा सहगल ने करण जौहर की मूवी 'कभी खुशी कभी गम' में एक बूढ़ी दादी का किरदार अदा किया था। नई पीढ़ी के अधिकांश लोग शायद उन्हें इसी रूप में जानते हों, आखिर वे बॉलीवुड की सबसे पसंदीदा दादी थीं। जब बॉलीवुड में सुन्दर चेहरों को तरजीह प्राप्त होती थी, तब जोहरा ने इससे प्रभावित हुए बगरे अपनी एक विशेष पहचान बनाई तथा अपनी शख्सियत से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। 

वही जोहरा सहगल ने कभी किसी इंटरव्यू में बताया था, 'चांदनी रात में गधा भी खूबसूरत दिखता है। तुम्हें मुझे तब देखना चाहिए था, जब मैं नौजवान एवं बदसूरत थी।' लोग उनके इसी मजाकिया अंदाज तथा जिंदादिली के दीवाने थे। जोहरा सहगल का जन्म 1912 में यूपी के सहारनपुर में एक कुलीन मुस्लिम परिवार में हुआ था। उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए लाहौर के क्वीन मैरी कॉलेज भेजा गया था। 

1935 में, सहगल जापान में उदय शंकर की नृत्य मंडली में सम्मिलित हो गईं। उन्हें भले अलग दिखने के कारण कभी लीड डांसर के रूप में नहीं चुना गया, मगर उन्होंने डांस को बड़ी गहराई से आत्मसात किया। एक इंटरव्यू में सहगल ने बताया था, 'मुझे लीड किरदार कभी नहीं प्राप्त हुए, क्योंकि मैं खूबसूरत नहीं थी, मगर मैं वहीं जूझती रही।' मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जोहरा पर लिखी पुस्तक 'जोहरा सहगल: फैटी' में सहगल की बेटी किरण सहगल ने कहा है, 'सहगल अपनी बहन की पॉपुलैरिटी तथा आकर्षण से ईर्ष्या करती थीं। इस कुंठा के कारण, जोहरा सहगल आकर्षक दिखने और ध्यान आकर्षित करने के लिए बेहद प्रयास करती थीं।'

लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग के दौरान नागा चैतन्य ने शेयर की तस्वीर, आमिर खान के साथ किरण राव भी आई नजर

एक बार फिर राजकुमार राव के साथ इस फिल्म में नजर आएंगी सान्या मल्होत्रा

खत्म हुआ इंतजार! करीना कपूर खान ने लॉन्च की अपनी किताब 'प्रेग्नेंसी बाइबिल'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -