बेर खाने से होते हैं कई लाभ

बेर खाने से होते हैं कई लाभ

खट्टी मीठी बैर खाना कई लोगो को पसंद होता हैं. कुछ इसे फल की तरह खाते हैं, कुछ इसका आचार डालते है तो कुछ सब्जी भी बनाते हैं. यदि आपको बैर खाना कुछ ख़ास पसंद नहीं तो दुबारा सोच लीजिए. बैर खाने से कई लाभ होते हैं. एक बार नीचे लिखे फायदों को पढ़ लीजिए. शायद आप बैर खाना शुरू कर दे. 

1. विटामिन सी का राजा: 

बैर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. इसमें अन्य फलों की तुलना में विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होता हैं. इसके सेवन से त्वचा लंबी उम्र तक जवां बनी रहती है. 

2. पेट दर्द में लाभकारी:

यदि आपको अचानक से पेट दर्द की समस्या हो जाए तो आप बैर को छाछ के साथ खा सकते हैं. ऐसा करने से पेट दर्द की समस्या खत्म हो जाती है.

3. घाव भरने में:

बैर घावों को जल्दी भरने में सहायता करती हैं. इसके लिए आप बैर की पत्तियों को पीसकर तेल के साथ लेप बनाकर घाव वाली जगह पर लगा ले. इसके अलावा बैर का गूदा लगाने से भी घाव ठीक हो जाता है. 

4. खांसी और बुखार में:

खांसी और बुखार में राहत पाने के लिए आप बैर का जूस बना कर पी सकते हैं. बैर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लामेटरी गुण होते हैं जो बुखार एवं खांसी को ठीक कर देते हैं. 

5. अनिद्रा मे: 

यदि आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती तो बैर आपकी मदद कर सकती हैं. बैर में 18 प्रकार के महत्वपूर्ण एमीनो एसिड मौजूद होते हैं, जो शरीर में प्रोटीन को संतुलित करते हैं. साथ ही, अनिद्रा की समस्या दूर करते हैं.