कानपूर में हर दिन बढ़ रहा ज़ीका वायरस का संक्रमण, फिर सामने आए इतने केस
कानपूर में हर दिन बढ़ रहा ज़ीका वायरस का संक्रमण, फिर सामने आए इतने केस
Share:

कानपुर: वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने बताया कि मामले का अध्ययन करने के लिए दो विशेषज्ञ दल, एक केंद्र से और दूसरा यूपी सरकार से कानपुर पहुंचे हैं। कानपुर में जीका वायरस रोगी के परिवार के सदस्यों और करीबी संपर्कों के सभी नमूनों का परीक्षण नकारात्मक आया है।

स्वास्थ्य विभाग ने 22 अन्य व्यक्तियों के नमूने एकत्र किए थे जो परिवार के सदस्य या रोगी के करीबी संपर्क हैं, लेकिन उन सभी का परीक्षण नकारात्मक है। वरिष्ठ प्रशासनिक और स्वास्थ्य अधिकारियों की एक टीम ने पोखरपुर के परदेवनपुरवा का दौरा किया जहां शनिवार को राज्य का पहला जीका मामला सामने आया और संक्रमण की रोकथाम और उपचार के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की। "केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक टीम और राज्य सरकार की एक अन्य टीम भी कानपुर में है और वे मामले पर काम कर रहे हैं।" संभागीय आयुक्त राज शेखर ने कहा, "उन्होंने मच्छरों को एकत्र कर लिया है, जिन्हें एक या दो दिन में डीएनए परीक्षण के लिए राष्ट्रीय मलेरिया अनुसंधान संस्थान (एनएमआरआई), दिल्ली भेजा जाएगा।" भारत सरकार की ओर से महामारी विज्ञानियों की विशेषज्ञ टीम भी कानपुर पहुंच गई है। उन्होंने कहा "वे बीमारी के पिछले इतिहास का अध्ययन करेंगे।"

आयुक्त ने पहले ही संक्रमित व्यक्ति के परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत की थी और मामले, यात्रा इतिहास और करीबी संपर्कों का विवरण लिया था। इस बीच, जीका के पहले मरीज का एयरफोर्स स्टेशन अस्पताल में इलाज चल रहा है और डॉक्टरों ने उसकी हालत स्थिर बताई है।

एक साथ फिल्म में नजर आएँगे विक्की कौशल और कैटरीना कैफ!

मनोज बाजपेयी को मिला नेशनल अवॉर्ड तो गदगद हो उठे पंकज त्रिपाठी, दी ऐसे बधाई कि खिलखिलाए लोग

अर्सलान गोनी संग रिलेशनशिप में है सुजैन खान! इस पोस्ट को देख यूजर्स ने किया कन्फर्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -