कानपुर के बाद अब लखनऊ में भी जीका वायरस का कहर.., यूपी स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप
कानपुर के बाद अब लखनऊ में भी जीका वायरस का कहर.., यूपी स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार को जीका वायरस संक्रमण (Zika Virus) के दो केस दर्ज किए गए हैं. महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, डॉ. वेद व्रत सिंह ने इसकी पुष्टि की है. जीका वायरस के राजधानी में दस्तक देने के बाद राज्य के स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है. बताया जा रहा है कि जिन दो लोगों में जीका वायरस संक्रमण मिला है, वे हुसैनगंज और कानपुर रोड स्थित LDA कॉलोनी के निवासी हैं.

बुधवार को कानपुर में भी जीका वायरस के 16 और नए केस पाए गए हैं. कानपुर में अब तक जीका वायरस के 105 केस दर्ज किए जा चुके हैं. 16 नए मरीजों में दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं. वहीं, हाल ही में यूपी के कन्‍नौज जिले में भी जीका वायरस का मामला रिपोर्ट किया गया था. जिस व्यक्ति में जीका वायरस होने की पुष्टि हुई, उसकी आयु 45 साल है. वह कानपुर के शिवराजपुर इलाके के कासामऊ गांव में ठहरा हुआ था. इस मामले में कन्‍नौज के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने 30 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे. जिसके बाद पीडि़त की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इस मामले के सामने आने के बाद प्रशासन काफी अलर्ट हो गया है.

बता दें कि जीका एक मच्छर से फैलने वाला वायरस है, जो एडीज एजिप्टी नामक प्रजाति के मच्छर के काटने से फैलता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, एडीज मच्छर आमतौर पर दिन के समय काटते हैं. ये वही मच्छर है जो डेंगू, चिकनगुनिया भी फैलाते हैं. हालांकि, अधिकतर लोगों के लिए जीका वायरस का संक्रमण कोई गंभीर बीमारी नहीं है, किन्तु ये प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खासतौर से भ्रूण के लिए जानलेवा हो सकता है.

पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर सुबह-सुबह मिली 'खुशखबरी', जानिए आज का भाव

गुवाहाटी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किसी भी महिला स्टाफ को पारंपरिक कपड़ों पहनने से मना नहीं किया है | : GIA

ओडिशा ने पहली बार राष्ट्रीय योगासना खेल चैंपियनशिप की मेजबानी की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -