जीका वायरस से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल

Feb 06 2016 06:03 PM
जीका वायरस से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल

वॉशिंगटन: यूएस में जिस प्रकार से जीका वायरस ने तेजी से अपने पैर पसारने शुरू कर दिए है उसके बाद से ही इसके खतरनाक परिणाम देखने के बाद अमेरिकी प्रशासन भी काफी सर्तक हो गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खबर है कि अमेरिका की सरकार ने शुक्रवार को हाल में जीका वायरस से संक्रमित क्षेत्रों का दौरा करने वाले पुरुषों से अपनी गर्भवती पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने से बचने या ऐसा करने के दौरान कंडोम का सही रूप से प्रयोग करने कि महत्वपूर्ण सलाह दी है.

इस मामले में अमेरिका के सेंर्ट्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) द्वारा जारी नए अंतरिम दिशा-निर्देशों के अनुसार जो भी पुरुष अपनी गैर गर्भवती पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने के दौरान जीका वायरस से ग्रसित होने को लेकर चिंतित हैं, हम कहते है कि वे इससे अपनी दुरी बनाए रखे व यदि वह संबंध भी अगर बनाना चाहते है तो उन्हें इस दौरान सुरक्षा के लिए कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए.

इन दिशा निर्देशो में यह भी बताया गया है कि वे गर्भवती महिलाएं, जिनमें जीका वायरस के लक्षण नहीं हैं, वे जीका वायरस प्रभावित क्षेत्रों से लौटने के बाद दो से बारह सप्ताह तक इसकी जांच करा सकती हैं.