कानपुर में अब भी जारी है जीका वायरस का कहर, एक बार फिर सामने आए इतने नए केस
कानपुर में अब भी जारी है जीका वायरस का कहर, एक बार फिर सामने आए इतने नए केस
Share:

कानपुर: कानपुर जिले में जीका के तीस और मामले सामने आए हैं, जिससे जिले में जीका के कुल मामलों की संख्या 66 हो गई है। 30 नए मामले लखनऊ में किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) वायरोलॉजी लैब और नेशनल में परीक्षण के दौरान खोजे गए थे। चूंकि शहर में 23 अक्टूबर को वायरस का पहला मामला सामने आया था, इसलिए यह संक्रमण में एक दिन में सबसे अधिक वृद्धि है। नए मामलों में तीन महिलाएं हैं, जबकि अन्य 27 पुरुष हैं। यूपी के कानपुर में मिले जीका वायरस के 30 और मामले, संख्या 66 तक पहुंची। 

कानपुर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नेपाल सिंह ने कहा कि गुरुवार की पुष्टि से जिले में कुल मामलों की संख्या 66 हो गई है, जिसमें 45 पुरुष और 21 महिलाएं हैं। डॉ. सिंह के अनुसार पुणे में नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर वायरोलॉजी ने नए मामलों की पुष्टि की है। तीन दिन पहले सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। जीका एक मच्छर जनित वायरस है जो एडीज एजिप्टी नामक संक्रमित एडीज मच्छर प्रजाति के काटने से फैलता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, एडीज मच्छर दिन के दौरान सबसे अधिक बार काटता है, जो सुबह जल्दी और दोपहर या शाम को चरम पर होता है। 23 अक्टूबर को, संयुक्त राज्य अमेरिका में जीका वायरस का पहला मामला कानपुर में भारतीय वायु सेना स्टेशन क्षेत्र से सामने आया, जब एक वारंट अधिकारी ने वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।  

बोम्मई के सीएम पद पर 100 दिन हुए पूरे

राष्ट्रपति ने ओडिशा समेत कर्नाटक के हाई कोर्ट में 6 न्यायाधीशों की नियुक्ति की

कर्नाटक हाईकोर्ट ने एससी/एसटी ऐक्ट के इस्तेमाल की सीमा तय कर दी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -