कानपुर में हाई अलर्ट, मिले जीका वायरस के 3 नए मामले
कानपुर में हाई अलर्ट, मिले जीका वायरस के 3 नए मामले
Share:

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर से एक बड़ी खबर आई है। जी दरअसल यहाँ तीन भारतीय सेना के कर्मियों में जीका वायरस मिला है और उन तीनों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। ऐसा होने के चलते कानपुर में जीका वायरस (Zika Virus) से संक्रमित मरीजों की संख्या चार हो गई है। बताया जा रहा है इस बारे में पुष्टि कानपुर के डीएम विशाख जी (Kanpur DM Vishak G) ने की है। कुछ मीडिया रिपोर्ट को माने तो, 23 अक्टूबर को वायुसेना के कर्मियों में जीका वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई थी, हालांकि, पहले मामले के मिलने के बाद परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और करीबी संपर्कों समेत 22 लोगों की जांच की गई थी लेकिन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई थी।

वहीं इसके बाद 175 वायुसेना के कर्मियों के नमूने टेस्ट के लिए भेजे गए और बीते शनिवार को रिपोर्ट आ गई। रिपोर्ट में तीन वायुसेना के कर्मियों में जीका वायरस की पुष्टि हुई। बताया जा रहा है अनुरक्षण कमान में भारतीय वायुसेना के हैंगर की परिधि और परदेवनपुरवा और पोखरपुर इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

वहीं जीका वायरस के प्रसार और स्त्रोत को ट्रैक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की 74 टीमों ने दिल्ली और लखनऊ के विशेषज्ञों की देखरेख में परदेवनपुरवा और पोखरपुर इलाकों में चल रहे एक सर्वेक्षण के दौरान 11,493 घरों से 29 गर्भवती महिलाओं और 85 वायु सेना कर्मियों समेत लगभग 204 और लोगों के नमूने एकत्र किए हैं। आप सभी को बता दें कि कानपुर डिवीजन के चिकित्सा स्वास्थ्य और परिवार कल्याण के अतिरिक्त निदेशक डॉ जीके मिश्रा ने कहा, 'जीका वायरस के प्रसार की जांच के लिए सभी संभव कदम उठाए जा रहे हैं और आक्रामक परीक्षण भी चल रहा है।'

कानपूर में हर दिन बढ़ रहा ज़ीका वायरस का संक्रमण, फिर सामने आए इतने केस

यूपी में बढ़ा जीका वायरस का कहर, जारी किया गया अलर्ट

कानपुर में मिला ज़ीका वायरस का पहला केस, केंद्र ने फ़ौरन भेजी विशेषज्ञों की टीम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -