बॉलीवुड की 'सेक्स सिंबल' जीनत अमान का आज जन्मदिन
बॉलीवुड की 'सेक्स सिंबल' जीनत अमान का आज जन्मदिन
Share:

हिंदी सिनेमा में 70 के दशक की सबसे चाहिती एक्ट्रेस में से एक 'ज़ीनत अमान' का आज 66 वा जन्मदिन है. 19 नवम्बर 1951 को मुंबई में जन्मी ज़ीनत बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेस में शुमार है. ज़ीनत के पिता अमानुल्लाह खान लेखक थे. जब ज़ीनत 13 वर्ष की थी तब ही उनके पिता का देहांत हो गया था. जीनत ने अपनी शिक्षा लॉस एंजिल्स से पूरी की थी. साल 1970 में ज़ीनत ने मिस एशिया पैसेफिक का ताज जीता था. इसके बाद ज़ीनत ने मॉडलिंग की दुनिया में अपने कदम रख लिए. ज़ीनत ने साल 1970 में फिल्म 'हलचल' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ज़ीनत ने शुरुआती दौर में कुछ कमाल नहीं दिखाया था लेकिन धीरे-धीरे उन्हें लोकप्रियता मिलना हासिल हो गई थी फिर उन्हें बॉलीवुड की 'सेक्स सिंबल' के नाम से पहचाना जाने लगा.

ज़ीनत आमान को उनकी फिल्म 'दम मारो दम' में उनके किरदार के लिए दर्शको ने खूब पसंद किया. इस फिल्म से ही ज़ीनत को खूब लोकप्रियता हासिल होने लगी थी. फिर ज़ीनत का फ़िल्मी ग्राफ धीरे-धीरे ऊपर चढ़ने लगा. उन्होंने कई मैगज़ीन्स के लिए फोटोशूट करवाने शुरू कर दिए. जब ज़ीनत अपने करियर में उत्थान पर थी तब उनका नाम बहुत लोगो के साथ जोड़ा गया. इसमें पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान खान भी शामिल है. इतना ही नहीं फिल्म 'हीरा पन्ना', 'इश्क इश्क इश्क', 'प्रेम शास्त्र', 'वारंट', 'डार्लिंग डार्लिग' और 'कलाबाज' में ज़ीनत के साथ काम कर चुके देवानंद भी उन्हें बहुत पसंद करते थे. उस समय दोनों की जोड़ी बहुत लोकप्रिय भी रही थी.

ज़ीनत ने अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, जितेंद्र, देव आनंद, राजेश खन्ना जैसे बड़े स्टार्स के साथ भी काम किया है. साल 1985 में ज़ीनत ने अभिनेता मजहर खान से शादी कर ली थी. लेकिन ज़ीनत का शादीशुदा जीवन कुछ खास नहीं रहा था. उनके पति एक बीमारी से जूझ रहे थे. इस वजह से ज़ीनत ने अपने दोनों बच्चे जहान व अजान के लिए फिल्मो से दूरिया बना ली. लेकिन शादी के मात्रा 3 साल बाद ही साल 1988 में मजहर का बीमारी के चलते निधन हो गया था.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

'टाइटैनिक' की 20वी सालगिरह आज, जल्द ही 3D में री रिलीज़ होगी फिल्म

सिलवेस्टर स्टैलोन पर लगा नाबालिक से यौन शोषण का आरोप

3 साल पुराने फ्रिज किये अंडे से दोबारा प्रेग्नेंट हुई 'डायना हेडन'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -