जीनत ने मारा दम, मिटा दिया सारा गम

दम मारो दम, मिट जाये गम, बोलो सुबह शाम हरे कृष्णा, हरे राम. जी हाँ जैसे ही ये गाना हमारे कानो में पड़ता है तो हमारी आँखों के सामने एक चेहरा आता है वो है बॉलीवुड में अपने ज़माने की हॉट अभिनेत्री जीनत अमान का. अपने हाथो में चिलम लिए धुँआ उड़ाती जीनत अमान ने इस फिल्म के द्वारा सिद्ध कर दिया कि वे किसी भी किरदार को बड़ी आसानी से कर सकती है. बॉलीवुड में जीनत अमान को ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होने अपने खास अंदाज से परंपरागत ढर्रे पर चलने वाले मुख्यधारा के सिनेमा में परिवर्तन का सूत्रपात किया और अभिनेत्रियों को विशिष्ट पहचान दिलायी.

जीनत अमान का जन्म आज ही के दिन यानी 19 नवंबर 1951 को जर्मनी में हुआ. उनके पिता अमानउल्लाह ने मुगलेआजम और पाकीजा जैसी सुपरहिट फिल्मों में बतौर लेखक काम किया था. लेकिन महज 13 वर्ष की उम्र में जीनत के सिर से पिता का साया उठ गया, तब उनकी मां उन्हें जर्मनी लेकर चली गयी. लेकिन लगभग पांच वर्ष तक जर्मनी में रहने के बाद महज 18 साल की जीनत मुंबई आ गयी.मुंबई आने के बाद जीनत ने सेंट जेवियर कॉलेज से स्नातक की शिक्षा पूरी की और आगे की पढाई के लिए अमेरीका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में चली गयी.

जीनत ने अपने करियर की शुरूआत मशहूर पत्रिका 'फेमिना' से बतौर पत्रकार के रूप में की लेकिन जल्द ही उनका मन इससे उचट गया और वह मॉडलिंग के क्षेत्र में उतर गयी. इसके बाद जीनत अमान ने मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया जिसमें वह दूसरी उप विजेता रही और बाद में उन्हें मिस इंडिया पैसिफिक प्रतियोगिता का खिताब जीता. अपने फ़िल्मी करियर में जीनत ने कई सुपरहिट फिल्मो में काम किया जिनमे डॉन, लावारिश,रोटी कपडा और मकान,सत्यम शिवम सुंदरम, क़ुरबानी, हरे रामा हरे कृष्णा और यादो की बारात जैसी सुपरहिट फिल्मो में काम किया. फ़िलहाल जीनत फिल्मो से दूर है.

कायली ने अपनी अंडरवियर सेल्फी से लगाई प्रेगनेंसी की अफवाहों पर लगाम

इन बाॅलीवुड एक्ट्रेस ने अपने बूब्स की नहीं कराई कोई सर्जरी फिर भी दिखते हैं आकर्षित

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -