जाम्बिया के विपक्षी नेता हिचिलेमा ने 2.8 मिलियन से अधिक वोट हासिल कर जीता चुनाव
जाम्बिया के विपक्षी नेता हिचिलेमा ने 2.8 मिलियन से अधिक वोट हासिल कर जीता चुनाव
Share:

चुनाव आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति एसाव चुलु ने एक टेलीविजन संबोधन में कहा, "इसलिए मैं उक्त हाकेंडे हिचिलेमा को जाम्बिया गणराज्य का राष्ट्रपति-चुनाव घोषित करता हूं।" 59 वर्षीय वयोवृद्ध विपक्षी राजनेता ने अपने लंबे समय के प्रतिद्वंद्वी लुंगू को जीवन स्तर के बिगड़ते मानकों की पृष्ठभूमि के खिलाफ आयोजित एक भीषण दौड़ के बाद हराया। यह छठी बार है जब 59 वर्षीय हिचिलेमा ने शीर्ष पद के लिए दौड़ लगाई है और तीसरी बार उन्होंने 64 वर्षीय मौजूदा लुंगु को चुनौती दी है।

2016 में, हिचिलेमा लुंगु से लगभग 100,000 मतों से हार गई थी। लुंगू, जो छह साल से इस पद पर हैं, को बढ़ती जीवन लागत और दक्षिणी अफ्रीकी देश में असंतोष पर कार्रवाई के बारे में बढ़ती नाराजगी के बीच मतदाताओं का सामना करना पड़ा। हिचिलेमा ने अपने और सबसे बड़े विपक्षी यूनाइटेड पार्टी फॉर नेशनल डेवलपमेंट (यूपीएनडी) के बैनर तले गुरुवार के वोट में 10 विपक्षी दलों के समर्थन का आनंद लिया।

लुंगु ने विजेता घोषित होने से पहले रोना शुरू कर दिया, यह दावा करते हुए कि पारंपरिक रूप से हिचिलेमा के गढ़ में हिंसा की घटनाओं के कारण चुनाव न तो स्वतंत्र था और न ही निष्पक्ष था। राष्ट्रपति कार्यालय के माध्यम से जारी एक बयान में, उन्होंने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के मतदान एजेंटों पर हमला किया गया और मतदान केंद्रों से उनका पीछा किया गया। एएफपी के पत्रकारों ने देखा कि जब नतीजे अभी भी गिने जा रहे थे, तब भी राजधानी लुसाका के कुछ हिस्सों में सड़कों पर जश्न मनाया गया और पार्टी के राजचिह्नों में सैकड़ों लोग झंडे लहराते हुए और हिचिलेमा के घर के बाहर रैली कर रहे थे। अन्य लोगों ने नृत्य किया और कार के हॉर्न बजाये। हिचिलेमा जिसे उनके आद्याक्षर 'एचएच' या बल्ली (पिताजी के लिए कठबोली) के रूप में जाना जाता है।

'अफगान हिंदू, सिखों को भारत आने में करेंगे मदद': विदेश मंत्रालय

IND vs ENG: लॉर्ड्स में जीतकर बहुत खुश हैं विराट कोहली, कहा- 'हमें पता था 10 विकेट चटका सकते हैं'

तमिल इको टूरिज्म ने डीएमके सरकार के साथ बड़े पैमाने पर मिलाया हाथ

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -