जाम्बिया के पहले राष्ट्रपति केनेथ कौंडा ने दुनिया को कहा अलविदा
जाम्बिया के पहले राष्ट्रपति केनेथ कौंडा ने दुनिया को कहा अलविदा
Share:

जाम्बिया सरकार के अनुसार, जाम्बिया के संस्थापक राष्ट्रपति केनेथ कौंडा का 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। कैबिनेट सचिव साइमन मिती ने गुरुवार को बताया कि दोपहर ढाई बजे कौंडा का निधन हो गया। देश की राजधानी लुसाका में एक सैन्य अस्पताल, जहां उन्हें सोमवार से भर्ती कराया गया था।

मिती ने स्टेट-ब्रॉडकास्टर, जाम्बिया नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन पर कहा- कि सरकार कोविड -19 महामारी के अनुरूप अंतिम संस्कार की व्यवस्था पर एक विस्तृत कार्यक्रम प्रदान करेगी। नेल्सन मंडेला फाउंडेशन ने कहा कि उपनिवेशवाद और रंगभेद के खिलाफ संघर्ष में कौंडा के योगदान को भुलाया नहीं जा सकेगा।

जाम्बिया के राष्ट्रपति एडगर लुंगु ने पूर्व राष्ट्रपति लुंगु के लिए 21 दिनों के शोक की घोषणा की है, उन्होंने कहा कि उन्हें आज दोपहर कौंडा के निधन के बारे में बहुत दुख हुआ। लुंगु ने गुरुवार को अपने फेसबुक पेज पर लिखा, "पूरे देश की ओर से और अपनी ओर से मैं प्रार्थना करता हूं कि पूरे कौंडा परिवार को सांत्वना मिले क्योंकि हम अपने पहले राष्ट्रपति और सच्चे अफ्रीकी आइकन का शोक मनाते हैं।" कौंडा - केके के नाम से लोकप्रिय - दक्षिण अफ्रीका में रंगभेद को समाप्त करने के प्रयासों के प्रबल समर्थक थे। वह मोजाम्बिक में मुक्ति आंदोलनों के प्रमुख समर्थक भी थे और अब जिम्बाब्वे क्या है।

बच्चों पर जुलाई में शुरू होगा नोवावैक्स वैक्सीन की क्लीनिकल ट्रायल: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया

आशीष चांदोरकर को 3 साल के कार्यकाल के लिए भारत के WTO मिशन में निदेशक के रूप में किया नियुक्त

ममता ने की ट्विटर पर हमले की निंदा, कहा- सरकार हर किसी को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -